योर मनीः निवेश में गलत फैसला, पड़ेगा जेब पर भारी! -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः निवेश में गलत फैसला, पड़ेगा जेब पर भारी!

प्रकाशित Fri, 11, 2018 पर 14:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी का फोकस आपके पोर्टफोलियों इन्वेस्टमेंट पर है। निवेश की रणनीति बनाते वक्त अक्सर गलतियां होती है और इन्हीं गलतियों को सुधारने के लिए योर मनी बताएंगा कि कैसे गलत निवेश का फैसला आपकी आर्थिक परिस्थितियों में मुश्किल आएंगी। इसमें हमारा साथ देने के लिए हमारे साथ मौजूद है आनंद राठी प्राइवेट वेल्थ के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज।


सवालः लगभग 45 फंड में निवेश किया है, बड़े एएमसी का फंड पोर्टफोलियो में शामिल है। एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, आईसीआईसीआई प्रु म्यूचुअल फंड और आदित्य बिड़ला म्यूचुअल फंड जैसे कुछ ओर फंड्स में निवेश किया है। बेटी की शादी के लिए 2 साल में 25 लाख रुपये, बेटी की पढ़ाई के लिए 5 साल में 25 लाख रुपये का लक्ष्य है। फंड के चुनाव पर सलाह चाहिए? 50 लाख का कुल निवेश करना है, अभी तक 32 लाख रुपये का निवेश किया है। डायरेक्ट निवेश बेहतर है या ब्रोकर के जरिए निवेश करें?


फिरोज अजीजः पोर्टफोलियो में ज्यादा फंड अच्छा नहीं है। पोर्टफोलियो में 6 से 7 फंड काफी है। ज्यादा फंड रहने पर निवेश में फायदा नहीं है। 6 महीने में फंड से निकलना ठीक नहीं है। फंड को परफॉर्म करने के लिए समय दें। फंड से निकलने पर एग्जिट लोड होता है। एबीएसएल एडवांटेज फंड, एबीएसएल टॉप 100 फंड, बीएनपी परिबास मिडकैप, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस, एचडीएफसी टॉप 200 फंड, आईसीआईसीआई प्रु. बैलेंस्ड एडवांटेज, रिलायंस स्मॉल कैप, सुंदरम इंफ्रा एडवांटेज और सुंदरम सिलेक्ट मिडकैप फंड्स से निकल जाएं।



सवालः मिरे एसेट इंडिया इक्विटी फंड 3,000 रुपये प्रति माह, रिलायंस स्मॉलकैप फंड 3,000 रुपये प्रति माह का निवेश कर रहे है। एचडीएफसी लिक्विड फंड से एचडीएफसी बैलेंस्ड में एसटीपी जारी है। 3 लाख की एकमुश्त रकम का 1,000 रुपये प्रति दिन की एसटीपी है। पोर्टफोलियो में बदलाव पर सलाह दें? क्या एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड में निवेश जारी रखें?


फिरोज अजीजः कम उम्र में निवेश की शुरुआत सही है। लंबी अवधि में बड़ा कॉर्पस बनाने में मदद मिलेगी। लिक्विड फंड से एसटीपी से पैसे ट्रांसफर करना सही है। बैलेंस्ड फंड का निवेश इक्विटी और डेट दोनों मेंकरना चाहिए। प्योर इक्विटी फंड में निवेश की सलाह होगी। चुने हुए दोनों फंड्स सही हैं, निवेश जारी रखें। मिरे एसेट इंडिया इक्विटी फंड चुनने की सलाह होगी।