कंज्यूमर अड्डा: रेस्टोरेंट की स्टार रेटिंग, शुद्धता होगी बड़ा पैमाना -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कंज्यूमर अड्डा: रेस्टोरेंट की स्टार रेटिंग, शुद्धता होगी बड़ा पैमाना

प्रकाशित Fri, 08, 2018 पर 07:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे था और इस मौके पर देश में एक अच्छी शुरुआत हुई। अच्छी बात ये होने जा रही है कि अब आप रेस्टोरेंट में खाना खाने से पहले उसकी रेटिंग देख सकेंगे। इससे फायदा ये होगा कि आप एक ऐसे रेस्टोरेंट को चुन पाएंगे जिसमें शुद्ध खाना बनता हो और जहां साफ सफाई के साथ-साथ आपकी सेहत का भी खयाल रखा जाता हो। इसकी शुरुआत आज महाराष्ट्र में मुंबई से हुई जहां पर स्टेट फूड रेगुलेटर की तरफ से चुनिंदा रेस्टोरेंट को स्टार सर्टिफिकेट बांटे गए हैं। रेस्टोरेंट चलाने वाले भी रेटिंग सिस्टम से खुश हैं उनका मानना है कि इससे लोगो का भरोसा बढ़ेगा।


रेस्टोरेंट की स्टार रेटिंग नियमों के के तहत रेस्टोरेंट के बाहर रेटिंग बोर्ड लगेगा। ये स्कोर्स ऑन डोर्स के कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा। इसका लक्ष्य है कि ग्राहकों को बेहतर खाना मिले। एफडीए अधिकारी रेस्टोरेंट का निरीक्षण करेंगे और एफएसएसएआई रेस्टोरेंट को स्टार रेटिंग देगा। रेस्टोरेंट में शुद्धता के पैमानों के मुताबिक सभी फिटिंग्स नॉन टॉक्सिक होनी चाहिए। दीवारों पर गंदगी न हो, सभी खिड़कियों पर जाली हो, पर्याप्त हवा और रोशनी हो, खाना पकाने में शुद्धता हो और बढ़िया घी, तेल, मसालों का इस्तेमाल होना चाहिए।


इसके अलावा टॉयलेट, हाथ धोने की सुविधा होनी चाहिए, वेटर के कपड़े, दस्ताने साफ होने चाहिए और कर्मचारियों का 6 महीने में मेडिकल टेस्ट होना चाहिए। जागरुकता के लिए पोस्टर का इस्तेमाल होना चाहिए, मैन्यू में हेल्दी खाने को ज्यादा जगह होनी चीहिए। रेस्टोरेंट को ज्यादा चीनी, नमक के नुकसान भी बताना होगा।