एएसएम लिस्ट में शामिल शेयरों में क्या करें -
Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

एएसएम लिस्ट में शामिल शेयरों में क्या करें

प्रकाशित Fri, 08, 2018 पर 13:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में आजकल आप एक शब्द खूब सुन रहे होंगे एएसएम। इसने बाजार को खूब डराया हुआ है। इसकी लिस्ट में आने वाले शेयरों की जमकर धुलाई हो रही है। निवेशक सहमे हुए हैं, बाजार सतर्क है। किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा है कि एएसएम लिस्ट में शामिल शेयरों में क्या किया जाए। अब तक इस लिस्ट में कुल 116 शेयर डाले जा चुके है। हर रोज नए नए नाम शामिल हो रहे हैं। इस शो को करने का सीएनबीसी-आवाज़ का मकसद यही है कि हम आपको एएसएम की एबीसी बताएं।


इस समय एएसएम वाले शेयरों में मॉनसून सेल लगी हुई है। कुछ शेयर तो 30 से लेकर 40 फीसदी तक लुढ़क चुके है। कहने को ये लिस्ट उन शेयरों की है जो बिना फंडामेंटल के भाग रहे थे लेकिन इसमें कुछ बेहद अच्छे फंडामेंटल वाले शेयरों के नाम भी शामिल हो गए। इस खास शो में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ जुड़ रहे हैं सेबी के पूर्व ईडी जे एन गुप्ता, मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बालिगा और प्रकाश दीवान


सबसे पहले समझ लेते हैं एएसएम यानी एडिशनल सर्विलांस मेजर की एबीसी। एएसएम की जरूरत शेयरों में सट्टेबाजी रोकने के लिए होती है। इसके जोरदार तेजी वाले शेयरों पर खास नजर रखी जाती है। बिना फंडामेंटल के तेज उछाल वाले शेयरों पर पैनी नजर नजर होती है। ये सेबी के साथ मिलकर एक्सचेंजों का एक्शन होता है। एक्सचेंज ने कुल 116 शेयरों को एएसएम में रखा है।


एएसएम के असर की बात करें तो एएसएम वाले शेयरों में इंट्रा-डे ट्रेडिंग संभव नहीं होती। 100 फीसदी मार्जिन भरने पर ही इनमें खरीद संभव होती है। डीमैट में शेयर होने पर ही बिक्री संभव है। इनमें ब्रोकर सौदे के लिए क्रेडिट नहीं दे सकता। एएसएम वाले शेयरों पर 5 फीसदी का सर्किट होता है।


एएसएम लिस्ट वाले शेयरों पर अंबरीश बालिगा की सलाह


एचईजी: बेचें


दिलीप बिल्डकॉन: होल्ड


टिनप्लेट: बेचें


बॉम्बे डाइंग: खरीदें


वेंकीज: खरीदें
 
एएसएम लिस्ट वाले शेयरों पर प्रकाश दीवान की सलाह


ग्रेफाइट इंडिया: खरीदें


दिलीप बिल्डकॉन: दूर रहें


वेंकीज: खरीदें


टिन प्लेट: खरीदें


एचआईएल: होल्ड


बॉम्बे डाइंग: बचें


रेन इंडस्ट्रीज: होल्ड


रेडिको खेतान: होल्ड


गोवा कार्बन: खरीदें