Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कैसा रहेगा अगले हफ्ते का कमोडिटी बाजार

प्रकाशित Fri, 08, 2018 पर 16:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगला हफ्ता कमोडिटी बाजार के लिए काफी अहम होने वाला है। कई बड़े ग्लोबल ईवेंट्स हैं जिनका असर कमोडिटी बाजार पर देखने को मिलेगा। सबसे पहले ट्रेड वॉर के साये में होने वाली G-7 समिट है। इसके अलावा अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक जिसमें दरों बढ़ाने को लेकर फैसला हो सकता है। साथ अमेरिका और उत्तर कोरिया की समिट और ईसीबी की बैठक पर भी नजर रहेगी। इन ईवेंट्स का कमोडिटीज खासकर सोना, मेटल्स, कच्चे तेल का साथ रुपए पर कितना असर पड़ेगा।


8-9 जून को G7 समिट होगी जबकि 12-13 जून को यूएस फेडरल रिजर्व बैठक होनी है। 12 जून को अमेरिका-उत्तर कोरिया समिट होगी और 14 जून को ईसीबी की बैठक होगी। G7 समिट ट्रेड वॉर के साये में होने वाला है, जिसका असर सोमवार को बाजार पर दिखेगा। 12 से 13 जून तक यूएस फेडरल रिजर्व की बैठक है। फेडरल रिजर्व दरों में 0.25 फीसदी बढ़ोतरी कर सकता है। इस साल दो बार दरों में और बढ़ोतरी मुमकिन है।


यूरोपियन सेंट्रल बैंक की बैठक 14 जून को होगी। ईसीबी ने राहत पैकेज को बंद करने के संकेत दिए है। सितंबर तक पूरी तरह से राहत पैकेज बंद हो सकता है। वहीं इस साल डॉलर के मुकाबले रुपये पर दबाव बना हुआ है।


डब्ल्यूजीसी के अनुसार नोटबंदी और जीएसटी के बाद सोने की मांग घटी है। जनवरी-मार्च के बीच सोने की मांग 12 फीसदी घटकर 116 टन पहुंच गई है। ज्वेलरी के लिहाज से 10 साल में सबसे कमजोर तिमाही है।