ओवरड्राइवः यारिस VS होंडा सिटी, कौन है बेस्ट -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः यारिस VS होंडा सिटी, कौन है बेस्ट

प्रकाशित Mon, 11, 2018 पर 10:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टोयोटा ने भारत में अपनी पॉपुलर सेडान यारिस लॉन्च कर दी है।  कंपनी ने नई यारिस में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, एलईडी पार्किंग लाइट्स, 15-इंच एलॉय व्हील्स और बेहतरीन स्टाइल के साथ बेहतर व्हीलबेस और आरामदायक केबिन दिया है। कार में एलईडी टेललाइटें भी दी गई हैं। नई यारिस में 1.5-लीटर का डुअल वीवीटी-i पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है। यारिस एक लीटर पेट्रोल में 17 किलोमीटर का माइलेज देगी।


जहां सिटी की लंबाई 4.44 मीटर है, वहीं यारिस 4.425 मीटर लंबी है। टायर साइज भी सिटी का बड़ा है, जहां 16 इंच के टायर सिटी में हैं वहीं यारिस में 15 इंच के टायर्स हैं।  सिटी का व्हील बेस यरिस से 50 मिलिमीटर ज्यादा है। रियर प्रोफाइल में सिटी का डिजाइन ज्यादा डीटेल्ड है और यारिस साधारण लगती है।


गैस्ट्रर कंट्रोल के साथ टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और फ्रंट पार्किंग सेंसर भी पहली बार इस सेमेंट में यारिस में हैं।


अगर आपको सनरूफ चाहिए तो वो आपको सिर्फ सिटी में मिलेगा, यारिस में नहीं सनरूफ नहीं है। बूट स्पेस के मामले में भी सिटी बाजी मारती है, जिसमें आपको 510 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा वहीं यारिस में चार सौ छिहत्तर लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। सेफ्टी फीचर्स के मामले में यारिस आगे है, जहां बेस वेरिएंट से ही आपको 7 एयरबैग्स मिलते हैं, वहीं हिल स्टार्ट एशिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिट्री कंट्रोल एंड रेयर में भी डिश ब्रेकर्स यारिस में मिलेंगे। सिटी के टॉप वेरिएंट में ही आपको 6 एयर बैग मिलेंगे और इसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक्स हैं।


अब आपको दोनों की कीमत भी बता देते हैं, टोयोटा यारिस की ex शॉरुम कीमत शुरू होती है 8.8 लाख रुपए से और टॉप वेरिएंट की कीमत है 14.07 लाख, वहीं होंडा सिटी की एक्स शॉरुम कीमत 8.71 लाख रुपए से शुरू 13.7 लाख रुपए तक होकर जाती है।
  
सिटी लुक्म में प्रीमियम दिखती है, बड़ी है और पावर भी इसमें ज्यादा है, वहीं यारिस बेस वेरिएंट से ही ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का ऑप्शन देकर अर्बन कस्टमर को लुभाने की कोशिश कर रही है। टोयोटा अगर यारिस की प्राइजिंग थोड़ी प्रतियोगी रखती तो बेहतर होता।