कमोडिटी मार्केट: सोने पर दबाव, दायरे में क्रूड -
Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी मार्केट: सोने पर दबाव, दायरे में क्रूड

प्रकाशित Tue, 12, 2018 पर 11:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग की बैठक से अच्छे संकेत मिलने से सोने पर दबाव देखने को मिल रहा है। हालांकि रुपये में कमजोरी के कारण घरेलू बाजार में गिरावट कम है। कच्चे तेल में आज बहुत ही छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। हालांकि सप्लाई बढ़ने की आशंका बनी हुई है। बाजार की नजर 22 जून को होने वाली ओपेक की बैठक पर है। बेस मेटल्स में आज ज्यादा मजबूती देखने को मिल रही है। रुपये में कमजोरी से बेस मेटल्स को सहारा मिल रहा है।


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो कपास खली में आज लगातार दूसरे दिन तेजी है। इसके अलावा धनिया में भी मजबूती है। लेकिन सोया तेल में कमजोरी है, इसके अलावा मेंथा ऑयल में भी लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिल रही है। चने पर भी दबाव देखने को मिल रहा है। हाजिर बाजार में कमजोर मांग से इस पर दबाव
बना है। सप्लाई ज्यादा होने से भी चना में कमजोरी आई है। वहीं सरसों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। हाजिर मांग में सुस्ती से सरसों पर दबाव बना है। इस बीच कपास खली में तेजी देखने को मिल रही है। सप्लाई कम होने से इसकी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। नए सीजन में कपास की बुआई घटने के भी आसार हैं।


उधर शुरुआती बढ़त के बाद मॉनसून के अब सुस्त पड़ने का खतरा दिख रहा है। मौसम विभाग ने 14 जून के बाद एक हफ्ते मॉनसून में सुस्ती की बात कही है। मॉनसून की रफ्तार 14 जून से 1 हफ्ते रुक सकती है। दक्षिण भारत के ज्यादातर हिस्से में मॉनसून पहुंच चुका है। महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है। छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों तक भी मॉनसून पहुंच गया है।


कोटक कमोडिटीज की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (जून वायदा): खरीदें - 31000, लक्ष्य - 31250, स्टॉपलॉस - 30900


एमसीएक्स चांदी (जुलाई वायदा): खरीदें - 40500, लक्ष्य - 40900, स्टॉपलॉस - 40300


एमसीएक्स कच्चा तेल (जून वायदा): बेचें - 4500, लक्ष्य - 4400, स्टॉपलॉस - 4550


एमसीएक्स नैचुरल गैस (जून वायदा): खरीदें - 198, लक्ष्य - 203, स्टॉपलॉस - 195