फेड के फैसले से डरे बाजार, डाओ 120 अंक नीचे बंद -
Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

फेड के फैसले से डरे बाजार, डाओ 120 अंक नीचे बंद

प्रकाशित Thu, 14, 2018 पर 08:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फेड के फैसले के बाद दुनियाभर के बाजार सहम गए हैं। कल के कारोबार में डाओ 120 अंक लुढ़कर बंद हुआ। एशियाई बाजारों में भी 1 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है। एसजीएक्स निफ्टी भी कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें 0.25 फीसदी बढ़ाकर 2 फीसदी कर दी हैं साथ इस साल 2 बार दरें और बढ़ाने के संकेत दिए हैं। जेरोम पॉवेल ने कहा कि यूएस इकोनॉमी मजबूती से आगे बढ़ रही है। अमेरिका में बेरोजगारी घटी है और लोगों के खर्च करने की क्षमता बढ़ी है। अमेरिका में 2018 के लिए 2 फीसदी महंगाई दर का अनुमान है।
जबकि 2018 में यूएस में 2.8 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। फेडरल रिजर्व को 2019 में 3 बार दरें बढ़ने की उम्मीद है।


विदेशी बाजार से संकेतों की बात करें तो फेड के फैसले से अमेरिकी बाजार कल लुढ़क कर बंद हुए। डाओ 120 अंक नीचे बंद हुआ जबकि नैस्डैक और एसएंडपी भी गिरकर बंद हुए। फेड के दो और बढ़ोतरी के संकेत से अमेरिकी बाजार डर गए हैं। बता दें कि 2008 के बाद यूएस बॉन्ड यील्ड सबसे ऊंचे स्तर पर है। यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 3 फीसदी के पार पहुंच गई है। उधर अमेरिका 25 फीसदी ड्यूटी वाले चीनी उत्पादों की लिस्ट भी जारी करने वाला है।


इन सबके बीच अब बाजार की नजर आज होने वाली यूरोपीय सेंट्रल बैंक यानि ईसीबी की बैठक पर है। इस बैठक में बॉन्ड खरीद बंद करने पर फैसले की उम्मीद है। बता दें कि ईसीबी ने 2015 में बॉन्ड खरीदारी शुरू की थी। ईसीबी महंगाई का अनुमान भी बढ़ा सकता है।