Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी बाजारः सोयाबीन में तेजी, क्या करें

प्रकाशित Tue, 03, 2018 पर 16:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एग्री कमोडिटी में एक्शन ज्यादा है। सोयाबीन में भारी गिरावट आई है। इसका जुलाई वायदा करीब 1.5 फीसदी का गया है। जबकि अक्टूबर वायदा करीब 2 फीसदी टूट गया है। दरअसल खेती वाले इलाकों में बारिश से बुआई में सुधार की उम्मीद है। वहीं चीन और अमेरिका में ट्रेड वॉर गहराने की आशंका से ग्लोबल मार्केट में इसका दाम करीब ढाई साल के निचले स्तर पर लुढ़क गया है। ऐसे में सोयाबीन की कीमतों पर दोहरी मार पड़ी है। इसके साथ ही जीरा और हल्दी भी टूट गए हैं। हालांकि मेंथा तेल में लगातार दूसरे दिन 4 फीसदी का ऊपरी सर्किट लगा है।


मसालों में चौतरफा गिरावट आई है। वायदा में जीरे का दाम 7 महीने के ऊपरी स्तर से करीब 1.5 फीसदी लुढ़क गया है। वहीं हल्दी में करीब 2 फीसदी नीचे कारोबार हो रहा है। साथ ही धनिया में भी बिकवाली हावी है। वहीं इलायची का भाव करीब 1 फीसदी टूट गया है। मांग में कमी से ऊपरी स्तर से कीमतों पर दबाव बढ़ा है।


वहीं नॉन एग्री कमोडिटी में सोने की शुरुआती गिरावट खत्म हो गई है। ग्लोबल मार्केट में इसका दाम 1240 डॉलर के पार चला गया है। इसका असर घरेलू बाजार में भी दिखा है और गिरावट खत्म हो गई है। शुरुआती कारोबार में सोना पिछले 11 महीने के निचले स्तर के पास चला गया था। साथ ही चांदी में भी तेजी का रुख है। वहीं कच्चे तेल में आज कारोबार के शुरुआत से ही तेजी जारी है। इसका दाम करीब 1 फीसदी बढ़ गया है।


बात मॉनसून करें तो मुंबई पानी-पानी हो गई है। पिछले 24 घंटे में यहां लगातार बारिश हो रही है। कई इलाकों में पानी भर गया है। भारतीय मौसम विभाग ने इस पूरे हफ्ते यहां भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके अलावा गुजरात के कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है। वहीं बिहार, असम और सिक्किम में भी भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के अलावा दक्षिण भारत में तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के भी कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।


इंडियानिवेश कमोडिटीज की निवेश सलाह


कैस्टर सीड्स (जुलाई वायदा): खरीदें 4170, स्टॉपलॉस 4140, लक्ष्य 4230 रुपये


सरसों (जुलाई वायदा): खरीदें 4010, स्टॉपलॉस 3980, लक्ष्य 4060 रुपये


एसएसजे फाइनेंस की निवेश सलाह


एमसीएक्स कॉपर (अगस्त वायदा): खरीदें 450, स्टॉपलॉस 445, लक्ष्य 459 रुपये


एमसीएक्स सोना (अगस्त वायदा): खरीदें 30250, स्टॉपलॉस 29950, लक्ष्य 30800 रुपये