Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

एमएसपी बढ़ाना सिर्फ चुनावी स्टंट: यशवंत सिन्हा

प्रकाशित Thu, 05, 2018 पर 09:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

किसानों की एमएसपी बढ़ाने को पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने सिर्फ चुनावी स्टंट बताया है। उन्होंने कहा कि सरकार जब तक फसलों की पूरी खरीद नहीं करती तब तक किसानों का भला नही होने वाला है। उन्होंने एमएसपी बढ़ाने के फैसले को आधा अधूरा बताया। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिए एमएसपी बढ़ाना सिर्फ एक उपाय है और वह भी सही तरीके से नहीं बढ़ाया गया है।


सिन्हा के मुताबिक जिस फार्मूले पर  एमएसपी को दोगुना बताया जा रहा है वह  आधार गलत है क्योंकि इसमें किसानों की पूरी लागत शामिल नहीं है इसलिए लागत पर डेढ़ गुना एमएसपी देने की बात बेमानी है। इसके अलावा किसानों को  मंडी टैक्स से आजादी  दिए जाने की जरूरत है ताकि वह अपने उत्पाद की कीमत खुद तय कर सकें। एमएसपी बढ़ाने के साथ-साथ मंडियों में किसानों की पहुंच बनाने के लिए रिफॉर्म करने की जरूरत है। जहां तक महंगाई बढ़ने का सवाल है तो यशवंत सिन्हा ने साफ कहा कि इससे महंगाई भी नहीं बढ़ेगी।


लागत से डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने के फैसले से यूपी के किसान भी खुश नजर नहीं आए। उनका कहना कि मोदी सरकार का लागत का फार्मूला सही नहीं है और इससे किसानों का कोई फायदा नहीं होने वाला है।