Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

एमएसपी में बढ़त से एक्सपोर्ट पर असर: एलटी फूड्स

प्रकाशित Thu, 05, 2018 पर 13:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एलटी फूड्स भारत की प्रमुख चावल कंपनी है जो 50 से ज्यादा देशों को चावल एक्सपोर्ट करती है। कंपनी दावत ब्रांड के तहत बासमती का कारोबार करती है। ये रॉयल ब्रांड के तहत शरबती आटा भी बेचती है। कंपनी इकोलाइफ नाम से ऑर्गेनिक फूड कारोबार में भी है। वित्त वर्ष 2018 में कंपनी की आय 11 फीसदी बढ़कर 3613.6 करोड़ रुपये और मुनाफा 11 फीसदी बढ़कर 144 करोड़ रुपये रहा है।


सरकार ने धान की एमएसपी 13 फीसदी बढ़ाई है। ये बढ़ी एमएसपी चावल एक्सपोर्ट के लिए चुनौती बन गई है। एमएसपी बढ़ने से ग्लोबल मार्केट में भारतीय चावल महंगा हो गया है जिससे विदेश में भारतीय चावल की प्रतिस्पर्धा घटने का खतरा है। लेकिन कमजोर रुपये से चावल एक्सपोर्ट को सपोर्ट मिला है। इस साल रुपये में करीब 7 फीसदी की कमजोरी आई है।


एलटी फूड्स के सीईओ और सीएफओ अश्वनी कुमार अरोड़ा ने नो योर कंपनी में सीएनबीसी-आवाज़ से बात करते हुए कहा कि कमजोर रुपये से चावल एक्सपोर्ट को सपोर्ट मिला है। अप्रैल-मई में नॉन बासमती चावल एक्सपोर्ट 40 फीसदी बढ़ा है। अप्रैल-मई में 14.3 लाख टन नॉन बासमती चावल एक्सपोर्ट हुआ। वहीं पूरे वित्त वर्ष 2018 में 86 लाख टन हुआ नॉन बासमती चावल एक्सपोर्ट हुआ। लेकिन एमएसपी में बढ़त चावल एक्सपोर्ट के लिए मुश्किल बढ़ाने वाला है। एमएसपी बढ़ने से बासमती पर भी असर आएगा। बासमती की पैदावार नॉन-बासमती से कम है।