Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरु: पैनासॉनिक लुमिक्स जी सीरीज का रिव्यू

प्रकाशित Sat, 07, 2018 पर 19:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

खूबसूरत पहाड़ और सुहाना मौसम, घूमने फिरने के लिए बेस्ट कॉम्बिनेशन है और ऐसी जगह आकर फोटोग्रफी और वीडियोग्रफी का शौक सवार होना तो बनता है। अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ की टीम आई है हिमाचल प्रदेश के बीड़ बिलिंग में और इस सफर को कैमरा में कैप्चर करेंगे पैनासॉनिक लुमिक्स जी सीरीज के साथ।


मिररलेस डीएसएलआर कैमरा इंडस्ट्री का ऐसा सेगमेंट जो बड़ी तेजी से जोर पकड़ रहा है। इसी ट्रेंड को फॉलो कर पैनासॉनिक भी अपनी लुमिक्स जी सीरीज के साथ मिररलेस कैमरा की रेंज लेकर आया। इसमें बजट सेगमेंट के लिए लुमिक्स जी7 और जी85 शामिल हैं तो वहीं जीएच5 औऱ जीएच5s हाइ एंड मॉडेल हैं। तो चलिए शुरुआत करते हैं लुमिक्स जी85 से। ये कैमरा  17.3 x 13.0 एमएम के इमेज सेंसर के साथ 16 मेगापिक्सल रेजॉल्यूशन पर काम करता है। लाइव एमओएस सेंसर के साथ आने वाला ये कैमरा माइक्रो 4-3आरडी लेंस सपोर्ट करता है। कैमरा की खासियत है कि ये 4के वीडियो और फोटोज क्लिक कर सकता है। 4के वीडियो को 30,25 और 24 एफपीएस पर रिकॉर्ड किया जा सकता है।


लुमिक्स जी85 को टेस्ट करने टेक गुरू की टीम पहुंची पालपुंग शेराबलिंग मॉन्स्टरी। ये मॉन्स्टरी कांगड़ा वैली में बसे भट्टू रीजन में आती है। इस मॉन्स्टरी में पूजा घर, कॉलेज, स्कूल लाइब्रेरी और म्यूजिम मौजूद है। मॉनेस्टरी में घूमते वक्त हमने जी85 की वीडियो कैपेबिलिटी को फील्ड टेस्ट पर उतारा।


लुमिक्स जी85 में टाइम लैप्स और स्टॉप मोशन रिकॉर्ड करने का ऑप्शन है। साथ ही इसमें अपने हिसाब से इंटरवल और उस इंटरवल में कितनी इमेजेस लेनी है ये भी सेट किया जा सकता है। कैमरा को अलग अलग ऐंगल पर इस्तेमाल करने में मदद करता है मूवेबल एलसीडी। पैनासॉनिक जी85 स्प्लैश प्रूफ भी हैं।


पैनासॉनिक जीएच5s 10 मेगापिक्सल रेजॉल्यूशन के एमओएस सेंसर को सपोर्ट करता है। जीएच5s पर 4096x2160 रेजॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। कैमरा पर 130 मिनट तक कॉन्टिनुअस वीडियो बना सकते हैं। इसमें 60 और 30 एफपीएस पर बर्स्ट मोड में 4के फोटो ले सकते हैं। जीएच5एस बॉडी की कीमत है 184990 रुपये।