Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः रेडमी Y2 का फुल रिव्यू

प्रकाशित Fri, 13, 2018 पर 18:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रेडमी y2 में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है सेल्फी फ्लैश के साथ। फिल्टर्स और ब्यूटिफाई 4.0 के साथ सेल्फी को बेहतर बनाने का भी ऑप्शन है। एचडीआर मोड से लो-लाइट में सेल्फी कैप्चर करने का ऑप्शन है। लो-लाइट में फ्लैश के साथ फोटो अच्छी आती हैं, लेकिन कई-बार इनमें ग्रेन्स नजर आते हैं। फोन में पोट्रेट सेल्फी लेने का भी ऑप्शन है जो कि सॉफ्टवेयर बेस्ड है।


रेडमी Y2 में भी नोट 5 प्रो की तरह 12+5 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। सेकेंडरी कैमरा का इस्तेमाल फोटो में बोकेह मोड देने के लिए ही किया गया है और इसे स्मार्ट बनाने के लिए इसमें AI भी जोड़ा है। इससे फोटो ठीक आती हैं, लेकिन बहुत बेहतरीन जैसा कुछ नहीं है। रियर कैमरा से पोट्रेट फोटो लेने के अलावा पैनॉरमा और मैनअल मोड में भी फोटो ले सकते हैं। इसके साथ फोन फुल एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है और टाइम लैप्स और स्लो मो रिकॉर्ड  करने का ऑप्शन भी है। फोन के कैमरा में जो 2 बड़ी खामियां हैं। पहला तो फोन का कलर रिप्रोडक्शन कुछ खास नहीं है और फोटो पर वाइटिश टोन नजर आता है। दूसरी परेशानी है शटर लैग। कई बार क्लिक करने पर फोन फोटो को कैप्चर करता है। तो यहां पर फोन का कैमरा तो स्ट्रॉन्ग प्वाइंट नहीं।


रेडमी Y2, 5.9 इंच का एचडी+ रेजॉल्यूशन वाला डिस्प्ले सपोर्ट करता है। 18:9 फुल स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आने वाला ये फोन शाओमी का इस बजट में आने वाला सबसे बड़ा फोन है। फोन का डिस्प्ले तो कलर रिप्रोडक्शन के मामले में ठीक है। लेकिन यहां फुल एचडी रेजॉल्यूशन दिया गया होता तो और बेहतर था। रेडमी Y2  का साइज में तो बड़ा है, पर स्लीक होने की वजह से इसे हैंडल करने में कोई परेशानी नहीं होती। लेकिन हां, फोन को एक हाथ से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।


रेडमी Y2 रैम औऱ स्टोरेज के लिए 3+32जीबी और 4+64 जीबी के दो कॉम्बिनेशन के साथ आता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है जो कि एंड्रायड 8.1 पर बेस्ड एमआईयूआई 9.5 पर काम करता है। यूजर इंटरफेस इजी टू यूज और सिंपल है। साथ ही फोन पर एमआईयूआई10 का अपडेट भी मिलेगा। रेडमी Y2  में बाकी शाओमी फोन की तरह डुअल ऐप, सेकेंड स्पेस और असिस्टिव बॉल का फीचर है। फोन की स्क्रीन को मैक्सिमम यूटिलाइज करने के लिए बटन की जगह जेस्चर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन में एड्रिनो 506 जीपीयू दिया गया है। ये काम तो ठीक तरह से करता है, लेकिन इसे लाइट से नॉर्मल गेमिंग में इस्तेमाल किया जाए तो ही बेहतर है।


फोन की 3080एमएएच की बैटरी काफी डिपेंडेबल है। ऑन पेपर ये भले ही रेडमी नोट 5 प्रो से कम लगे लेकिन आपका साथ पूरा दिन आराम से दे देगी। हालांकि फोन को फुल चार्ज होने में 2 घंटे लगते हैं। सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक दोनों ही ऑप्शन मौजूद हैं। दोनों ही काफी ऐक्यूरेट हैं, लेकिन फेस अनलॉक के मुकाबले फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी तेजी से काम करता है।


ऑडियो आउटपुट के लिए फोन में नीचे की तरफ स्पीकर दिए गए हैं और ऊपर की तरफ हेडफोन जैक है। फोन का ऑडियो काफी लाउट और क्लियर है। इन सभी फीचर के साथ आने वाले रेडमी Y2 के 3+32जीबी मॉडल की कीमत है 9,999 रुपए वहीं 4+64जीबी वेरिएंट को 12,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।