Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑनलाइन शॉपिंग साइट को व्यापारियों का अनोखा चकमा

प्रकाशित Sat, 03, 2018 पर 15:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिवाली के मौके पर उल्हासनगर मार्केट सूना पड़ा हैI ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां ज्यादा ऑफर देकर ग्राहकों को अपनी ओर खींच लेती हैंI लेकिन अब व्यापारियों ने अमेजॉन, फ्लिपकार्ट के खिलाफ अनोखा मोर्चा खोल दिया है।


देश के सबसे बड़े बाजारों में से एक ठाणे के उल्हासनगर की दुकाने सूनी पड़ी हैं दुकानों को ग्राहकों का बाजार में ग्राहकों का टोटा पड़ गया है। कारोबारियों की दिवाली ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स ने फीकी कर दी है।


इसके खिलाफ कारोबारियों ने मोर्चा खोल दिया है, वो ये कसम खा रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग बंद करने की शुरुआत वो अपने घर से करेंगे। उल्हासनगर के कारोबारियों ने ऑनलाइन शॉपिंग से निपटने का एक अनूठा तरीका भी अपनाया है।


ये बड़े पैमाने पर ऑनलाइन सामान ऑर्डर कर रहे हैं। ये सारे ऑर्डर कैश ऑन डिलिवरी में किए जा रहे हैं और ये सारे ऑर्डर फेक नाम पते के जरिए किए जा रहे हैं। व्यापारियों को उम्मीद है कि बड़ी मात्रा में फेक ऑर्डर होने पर कंपनी एरिया को ब्लैकलिस्ट कर देगी। ग्राहक को दोबारा मार्केट में लौटने पर मजबूर होना पड़ेगाI


फेक ऑर्डर और ब्लैकलिस्ट करवाने की तरकीब तो कारोबारी अपना रहे हैं। लेकिन इसका कितना असर होगा, अभी ये कहना मुश्किल है। कारोबारियों को समझना होगा कि ग्राहक वहीं से शॉपिंग करना पसंद करेंगे जहां उन्हें क्वॉलिटी के साथ बेहतर प्राइसिंग भी मिले।