Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Vande Bharat Express: दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू, चेक करिए टिकट और टाइमिंग की डिटेल

इस ट्रेन से वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी राहत मिलेगी, इससे 12 घंटों का सफर आठ घंटों का हो जाएगा
अपडेटेड Oct 03, 2019 पर 15:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Delhi-Katra Vande Bharat Express। गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी। यह ट्रेन नई  दिल्ली रेलवे स्टेशन से जम्मू के कटरा तक चलेगी, जो वैष्णोदेवी जाने के लिए आखिरी स्टेशन है। इस ट्रेन के चलने से वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी राहत मिलेगी। यह ट्रेन 12 घंटों के सफर को आठ घंटों का कर देगी।


यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलकर अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी स्टेशन पर दो-दो मिनट के लिए रुकेगी।


शाह ने इस ट्रेन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि उन्हें खुशी है कि पूरी तरह से भारत में बनी ट्रेन की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्पीड और सर्विस को ध्यान में रखकर अपने लक्ष्य हासिल करने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस सरकार का लक्ष्य पूरे देश में हाई स्पीड ट्रेन का नेटवर्क तैयार करना है।


क्या हैं टिकट के दाम?


इस ट्रेन में 16 बोगियां हैं, जिनमें से 14 चेयर कार और 2 एक्जीक्यूटिव कार हैं। हर चेयर कार में 78 चेयर हैं। यह ट्रेन पांच अक्टूबर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) से श्री माता वैष्णो देवी कटरा (SVDK) और कटरा से नई दिल्ली तक के लिए चलेगी। चेयरकार के लिए 1,630 और एक्जीक्यूटिव कार के लिए 3,015 की टिकट मिलेगी। इस ट्रेन में यात्रियों की पसंद के हिसाब से केटरिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।


क्या है ट्रेन की टाइमिंग?


नई दिल्ली से कटरा के लिए जाने वाली ट्रेन नंबर 22439 दिल्ली से सुबह 6 बजे चलकर दोपहर के 2 बजे कटरा पहुंचेगी। उसी दिन कटरा से चलकर दिल्ली आने वाली ट्रेन नंबर 22440 दोपहर 3 बजे वहां से निकलकर रात के 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी। यह ट्रेन मंगलवार के अलावा हफ्ते में हर दिन चलेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।