Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने-चांदी में त्योहारी तेजी, कमोडिटी में कहां बनेगा पैसा

ज्वेलरी अब पूरे फेस्टिव मूड में आ गया है। सुस्त पड़ी मांग में जान डालने के लिए ज्वेलर्स ने इस इस बार खास तैयारियां की हैं।
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 15:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

MCX पर सोना 38500 के करीब कारोबार कर रहा है। वहीं कॉमेक्स पर दाम 1500 के ऊपर हैं। अमेरिका और चीन में फिर ट्रेड टेंशन बढ़ने से सोने में मजबूती देखने को मिल रही है। सोने के मुकाबले चांदी में ज्यादा बढ़त हैं। लेकिन ज्वेलरी अब पूरे फेस्टिव मूड में आ गया है। सुस्त पड़ी मांग में जान डालने के लिए ज्वेलर्स ने इस इस बार खास तैयारियां की हैं।


उधर कच्चे तेल की कीमतों पर आज दबाव देखने मिल रहा है। ब्रेंट 58 डॉलर के करीब कारोबार कर रहा है। वहीं घरेलू बाजार में करीब 0.5 प्रतिशत की गिरावट है। अमेरिका और चीन में ट्रेड टेंशन फिर बढ़ने से डिमांड को लेकर चिंता बढ़ी है जिससे क्रूड में कमजोरी है। इसके अलावा अमेरिका में भंडार बढ़ने की संभावना से भी कीमतों पर दबाव है। API के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में क्रूड भंडार 41 लाख बैरल बढ़ा है। इसके अलावा US में इस साल रिकॉर्ड उत्पादन की संभावना भी है।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। कॉपर और निकेल में मजबूती है लेकिन लेड और एल्युमिनियम पर दबाव देखने को मिल रहा है।


त्योहारों से पहले दालों की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। मध्य प्रदेश में फसल खराब होने की आशंका से उड़द की कीमतों में पिछले 15 दिन में करीब 8 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। भारी बारिश के कारण मध्य प्रदेश में उड़द के उत्पादन में कमी के आसार हैं। उड़द के साथ ही MP और राजस्थान में फसल खराब होने की आशंका से मूंग की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है। पिछले 15 दिन में मूंग के दाम करीब 10 प्रतिशत बढ़े हैं।


Angel Commodities के प्रथमेश माल्या की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (दिसंबर): खरीदें-38400 रुपये, स्टॉपलॉस-38150 रुपये, लक्ष्य-38700 रुपये


एमसीएक्स चांदी (दिसंबर): खरीदें-45900 रुपये, स्टॉपलॉस-45500 रुपये, लक्ष्य-46600 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल (अक्टूबर): बेचें-3760 रुपये, स्टॉपलॉस-3810 रुपये, लक्ष्य-3650 रुपये


एमसीएक्स कॉपर (अक्टूबबर): बेचें-439 रुपये, स्टॉपलॉस-442 रुपये, लक्ष्य-432 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।