Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

क्यों है जरुरी फाइनेंशियल प्लैनिंग

म्यूचुअल फंड निवेश में शेयर बाजार की बेहतर समझ रखने वाले जानकार की सेवाएं मिलती हैं।
अपडेटेड Feb 19, 2011 पर 15:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

19 फरवरी 2011

सीएनबीसी आवाज़


बाजार के उतार-चढ़ाव के चलते रिटेल निवेशकों को बचत को मुनाफे में बदलना मुश्किल हो सकता है। इसी वजह से फाइनेंशियल प्लैनिंग करने की सलाह दी जाती है। आजकल म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनमें शेयर बाजार की बेहतर समझ रखने वाले जानकार की सेवाएं मिलती हैं।



फ्रीडम फाइनेंशियल प्लैनर के सीईओ सुमित वैद्य के मुताबिक म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों को 80 फीसदी पूंजी इक्विटी फंड में और 20 फीसदी पूंजी डेट फंड में लगानी चाहिए। आमतौर पर इक्विटी फंड में 14-15 फीसदी और डेट फंड में 7-8 फीसदी के सालाना रिटर्न मिलते हैं। इस हिसाब से सालाना औसतन 12-13 फीसदी के रिटर्न का अनुमान लगाया जा सकता है।



18-20 साल बाद 1 करोड़ रुपये का रिटर्न



सुमित वैद्य के मुताबिक 18-20 साल बाद 1 करोड़ रुपये की रकम के लिए हर महीने करीबन 14,500 रुपये का निवेश करना चाहिए। इस लक्ष्य के लिए पोर्टफोलियो में रिलायंस ग्रोथ फंड, एचडीएफसी टॉप 100 फंड, एचडीएफसी टैक्स सेवर फंड, डीएसपी ब्लेकरॉक टॉप 100 फंड बिरला सनलाइफ इक्विटी फंड, एचडीएफसी हाई इंटरेस्ट-शॉर्ट टर्म फंड और टेंपलटन इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम फंड को शामिल किया जा सकता है।


सुमित वैद्य के मुताबिक 20 साल बाद 80 लाख रुपये के लिए हर महीने 9,800 रुपये का एसआईपी करें। 25 साल बाद 1 करोड़ रुपये की रकम के लक्ष्य के लिए 6,500 रुपये की एसआईपी करें। इसके लिए लार्जकैप-मिडकैप फंड और डेट फंड का सही संतुलन बनाकर पोर्टफोलियो बनाया जा सकता है।


अच्छी मेडिक्लेम पॉलिसी



सुमित वैद्य के मुताबिक मेडिक्लेम पॉलिसी में मिलने वाली सुविधाओं और फीचर्स की पूरी जानकारी लेनी चाहिए। अच्छी मेडिक्लेम पॉलिसी में न्यू इंडिया मेडिक्लेम, बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस और स्टार हेल्थ मेडी-क्लासिक के नाम लिए जा सकते हैं। मेडिकल पॉलिसी में क्रिटिकल इलनेस (गंभीर बीमारियों) के कवर राइडर अवश्य लेने चाहिए। इन्हें जोड़ने से प्रीमियम में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होती है लेकिन सुरक्षा अवश्य बढ़ सकती है।


अगर पूरे परिवार के मेडिकल इंश्योरेंस के लिए फैमिली फ्लोटर लिया है तो परिवार के मुख्य कमाने वाले को अपने लिए अलग से भी मेडिकल पॉलिसी लेनी चाहिए।



सुमित वैद्य के मुताबिक टर्म प्लान लेना काफी जरूरी है। व्यक्ति को अपने जीवन में टर्म प्लान अवश्य लेना चाहिए। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का ऑनलाइन टर्म प्लान आई-प्रोटेक्ट इंडस्ट्री के सबसे सस्ते और अच्छे टर्म प्लान में से है।


वीडियो देखें