Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस पॉलिसी की दिक्कतों को कैसे करें दूर

जानते हैं इंश्योरेंस से जुड़ी समस्याओं पर मायइंश्योरेंसक्लबडॉटकॉम के सीईओ दीपक योहानन की सलाह -
अपडेटेड Mar 12, 2011 पर 14:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

12 मार्च 2011

सीएनबीसी आवाज़



जानते हैं इंश्योरेंस से जुड़ी समस्याओं पर मायइंश्योरेंसक्लबडॉटकॉम के सीईओ दीपक योहानन की सलाह -


सवाल : टर्म प्लान क्या है और ये कैसे काम करता है? किसी को टर्म प्लान क्यों लेना चाहिए? कम प्रीमियम वाली पॉलिसी कौनसी होगी?    

दीपक योहानन : टर्म प्लान सबसे सस्ता और बहुत बढ़िया इंश्योरेंस प्लान है। टर्म प्लान में कम प्रीमियम से ज्यादा लाइफ कवर मिलता है, लेकिन मैच्योरिटी पर पैसे नहीं मिलते हैं। सालाना आय का कम से कम 7 से 10 गुना लाइफ कवर जरुर लेना चाहिए। कम उम्र में टर्म प्लान लेने पर प्रीमियम कम लगता है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की आई प्रोटेक्ट पॉलिसी सबसे सस्ती और ऑनलाइन पॉलिसी है। मेटलाइफ मेट प्रोटेक्ट और फ्यूचर जेनराली की स्मार्ट लाइफ भी काफी सस्ते प्लान हैं।


सवाल : बच्चे की पढ़ाई और फिर शादी के नजरिये से आईसीआईसीआई प्रू स्मार्ट किड पॉलिसी कैसी रहेगी?

दीपक योहानन : बाजार में काफी यूलिप और नॉन यूलिप प्लान उपलब्ध हैं। अगर लंबा नजरिया है और बाजार में जोखिम उठाने की क्षमता है तो युलिप प्लान लिया जा सकता है। इसके अलावा एलआईसी का चाइल्ड करियर प्लान, टाटा एआईजी का महालाइफ गोल्ड प्लान और मैक्स न्यूयार्क लाइफ का कॉलेज प्लान जैसे ट्रेडिशनल प्लान लिए जा सकते हैं।        


सवाल : पूरे परिवार के लिए पॉलिसी लेनी है। फैमिली फ्लोटर लें या अलग-अलग पॉलिसी लेनी सही होगा? आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ की हेल्थ सेवर पॉलिसी कैसी है? क्या मैटरनिटी बेनेफिट मिल सकता है? जनरल इंश्योरेंस की हेल्थ पॉलिसी और लाइफ इंश्योरेंस की हेल्थ पॉलिसी में क्या अंतर है। 

दीपक योहानन : जनरल इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस की हेल्थ पॉलिसी दोनों अलग-अलग ऑपरेट करते हैं। आम आदमी के लिए जो लाइफ कवर दिया जाता है वो हर क्लेम के लिए होता है। जनरल इंश्योरेंस प्लान में जितना खर्चा हुआ है उतना ही दिया जाता है। इस हिसाब से जनरल इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम में भी फर्क होता है।

खुद, पत्नी, बच्चों के लिए फैमिली फ्लोटर पॉलिसी ले सकते हैं, लेकिन अपनी मां के लिए अलग से पॉलिसी खरीदनी होगी। मां के लिए पॉलिसी जनरल इंश्योरेंस कंपनी से खरीदना बेहतर होगा। ज्यादातर पॉलिसी में मैटरनिटी बेनेफिट के लिए 3-4 साल का वेटिंग पीरियड होता है। अपोलो म्यूनिख, बजाज आलियांज, मैक्स बूपा, एचडीएफसी एर्गो के प्लान काफी अच्छे हैं।

सवाल : आईसीआईसीआई प्रू की 50 लाख रुपये की ऑनलाइन पॉलिसी के लिए अर्जी की, लेकिन 15 लाख रुपये की पॉलिसी मिली। प्लान रिजेक्ट कर दिया, लेकिन कंपनी मेडिकल, स्टैम्प ड्यूटी के खर्च काटकर प्रीमियम लौटा रही है। 

दीपक योहानन : एप्लीकेशन देखकर कंपनी कवर के बारे में फैसला करती है। अगर आपको ऑफर पसंद नहीं है तो पूरा रीफंड मिलना चाहिए। आपने ऑन लाइन प्लान लिया तो ब्रांच से ज्यादा सपोर्ट नहीं मिल सकता है। आप lifeline@iciciprulife.com पर मेल कर सकते हैं।      


वीडियों देखें