Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

बाजार में आई IPO की बहार, जानिये कौन से IPO में लगाएं दांव जहां होगी बंपर कमाई

कोरोना संकट के बीच होना तो ये था कि प्राइमरी मार्केट में एक आहट भी ना होती लेकिन इसके उलट मार्केट में IPO की बहार आई हुई है।
अपडेटेड Sep 21, 2020 पर 17:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना संकट के बीच होना तो ये था कि प्राइमरी मार्केट में एक आहट भी ना होती लेकिन इसके उलट मार्केट में IPO की बहार आई हुई है। एक के बाद एक शानदार IPO आ रहे हैं जिनके सब्सक्रिप्शन के आंकड़े हैरान करने वाले हैं। और लिस्टिंग गेन की तो कहना ही क्या। इन इश्यू ने एक दिन में निवेशकों को दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिए हैं। लेकिन अगर आप अभी तक IPO में मौका चूके हैं तो घबराने की बात नहीं है। अभी और भी इश्यू बाकी है जिनमें आप पैसा लगाकार तगड़ी कमाई कर सकते हैं।


इन्ही इश्यू पर सीएनबीसी-आवाज़ ये ये खास शो लेकर आए हैं। इस विशेष शो में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ CAMS के CEO अनुज कुमार,  Angel Broking के CMD दिनेश ठक्कर, Chemcon Speciality Chemicals के CMD कमल कुमार अगरवाल और मोतीलाल ओसवाल के Sr. VP–Equity Strategy हेमांग जानी जुड़ गये हैं।


1- CAMS का IPO


ये NSE Investments पर अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी।  इसके पास NSE Investments की 37.48 प्रतिशत हिस्सेदारी है।


CAMS का कारोबार


ये म्यूचुअल फंड की सबसे बड़ी रजिस्ट्रार, ट्रांसफर एजेंट है। ये फाइनेंशियल इंफ्रा और सर्विस मुहैया कराती है। इसका AUM के हिसाब से मार्केट शेयर 70 प्रतिशत है।


CAMS के PROMOTER


Great Terrain कंपनी की प्रोमोटर है जिसकी 43.53 प्रतिशत हिस्सेदारी है। Harmony River की सब्सिडियरी Great Terrain है। गौरतलब है कि Harmony River का मालिकाना हक Warburg Pincus के पास है।


CAMS IPO पर प्राइमरी मार्केट एक्शन


इसका आईपीओ आज खुलकर 23 सितंबर को बंद होगा। इसका प्राइस बैंड 1229-1230 रुपये प्रति शेयर है। इसका लॉट साइज 12 शेयर का है। कंपनी की इस इश्यू से 2245 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। कंपनी ने 35 एंकर इन्वेस्टर्स से 666 करोड़ रुपये जुटाए हैं।


CAMS IPO पर BROKERAGES की राय


ANAND RATHI-  SUBSCRIBE


SAMCO-   SUBSCRIBE


MOFSL-    SUBSCRIBE


IIFL SECURITIES- SUBSCRIBE


AUM CAPITAL- SUBSCRIBE


GEOJIT- SUBSCRIBE


SAMCO SEC- SUBSCRIBE


LKP SEC- SUBSCRIBE​


2- ANGEL BROKING IPO


स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी एंजेल ब्रोकिंग का IPO 22 सितंबर को खुलेगा। इश्यू का प्राइस बैंड 305 से 306 रुपये प्रति शेयर है। कंपनी की योजना इश्यू के जरिए 600 करोड़ रुपये जुटाने की है। इश्यू पर बात करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ कंपनी के CMD Dinesh Thakkar जुड़ गये हैं।


Angel Broking सबसे पुरानी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी में से एक है। इसका जून 2020 तक ब्रोकिंग वॉल्यूम का 6 प्रतिशत मार्केट शेयर है। हाल में 15 प्रतिशत लोगों ने नए अकाउंट कंपनी में खोले हैं। ये वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही तक NSE का दूसरा सबसे बड़ा ब्रोकर रहा है। रिटेल और B2C ब्रोकिंग पर ज्यादा फोकस रहता है।


Angel Broking के  आय का जरिया


1. ब्रोकिंग और एडवाइजरी


2. मार्जिन ट्रेडिंग


3. शेयरों के बदले लोन


Angel Broking की मार्च 2020 तक आय 742 करोड़ रुपये रही जबकि मुनाफा 86.6 करोड़ रुपये  रहा। इसका मुकाबला 5 Paisa, Motilal Oswal, IIFL Finance और Geojit Financial से रहता है।


ANGEL BROKING IPO पर BROKERAGES की राय


ANAND RATHI - SUBSCRIBE


3- Chemcon Speciality का IPO


ये आज से खुला है जो कि 23 सितंबर को बंद होगा। इसका प्राइस बैंड 338-340 रुपये प्रति शेयर है। इसका लॉट साइज 44 शेयर का है। कंपनी की इस इश्यू 318 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स से 95.4 करोड़ रुपये जुटाए हैं।


Chemcon Speciality का कारोबार


ये कंपनी स्पेशलाइज्ड केमिकल प्रोडक्ट बनाने के कारोबार में है। ये कंपनी दुनिया में CMIC केमिकल बनाने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी के ग्राहकों में Hetero Labs, Laurus Labs, Auro Pharma जैसे नाम शामिल हैं। कंपनी द्वारा इस रकम का इस्तेमाल क्षमता विस्तार पर होगा।


CHEMCON SPECIALITY IPO पर BROKERAGES की राय 


GEOJIT - SUBSCRIBE


CHOICE BROKING - SUBSCRIBE


MOFSL  - SUBSCRIBE


ANGEL BROKING  - SUBSCRIBE


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter


(https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।