Moneycontrol » समाचार » निवेश

गोल्ड फंडः निवेश का नया विकल्प

गोल्ड फंड में निवेश करने का चलन बढ़ा है और इसमें निवेश करना काफी सुविधाजनक है।
अपडेटेड Mar 19, 2011 पर 13:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

19 मार्च 2011



सीएनबीसी आवाज़



बदलते समय के साथ निवेशकों के पास विकल्पों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। इंवेस्टऑनलाइन डॉट इन के एमडी अभिनव एंग्रीश के मुताबिक आजकल सोने-चांदी में निवेश करना काफी बढ़िया विकल्प साबित हो रहा है। पिछले 15-20 सालों में सोने में निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न मिले हैं जिसके चलते गोल्ड फंड में निवेश करने का चलन बढ़ा है और इसमें निवेश करना काफी सुविधाजनक है।



अभिनव एंग्रीश के मुताबिक गोल्ड फंड में निवेश करना गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने से भी आसान है। इसमें 100 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। गोल्ड फंड में निवेश के लिए डीमैट खाता खोलन की भी जरुरत नहीं होती है। गोल्ड ईटीएफ में कंपनियां अपने ही ईटीएफ में निवेश करती हैं।



5 साल बाद 10 लाख रुपये



अभिनव एंग्रीश के मुताबिक 5 साल बाद 10 लाख रुपये की रकम पाने के लिए हर महीने करीब 12,000 रुपये की एसआईपी करनी होगी। इसके लिए अच्छे लार्जकैप फंड और इंडेक्स फंड में निवेश के जरिए शुरुआत की जा सकती है।



अभिनव एंग्रीश ने अच्छे लार्जकैप फंड में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड ब्लूचिप फंड और एचडीएफसी टॉप 200 फंड के नाम सुझाए हैं। इसके साथ ही अभिनव एंग्रीश ने इंडेक्स फंड में एचडीएफसी इंडेक्स फंड सेंसेक्स या फिर केनरा रोबेको निफ्टी इंडेक्स फंड में से किसी एक में निवेश करने की सलाह दी है।



20 साल बाद 20 लाख रुपये की पूंजी



अभिनव एंग्रीश के मुताबिक 18-20 साल बाद 20 लाख रुपये की रकम पाने के लिए 12 फीसदी रिटर्न के अनुमान से हर महीने करीब 3000 रुपये की एसआईपी करनी होगी। इसके लिए फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड और डीएसपी ब्लैकरॉक ऑपर्च्युनिटी फंड में निवेश किया जा सकता है।



1 साल में फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड ने 8.78 फीसदी और डीएसपी ब्लैकरॉक ऑपर्च्युनिटी फंड ने 12.51 फीसदी का रिटर्न दिया है। 20 साल में इन फंड में निवेश के जरिए अच्छी पूंजी जमा की जा सकती है।


30 साल बाद 1 करोड़ रुपये का लक्ष्य



अभिनव एंग्रीश के मुताबिक 30 साल बाद 1 करोड़ रुपये के लक्ष्य के लिए अच्छे मिडकैप फंड और एक लार्जकैप फंड में निवेश की रणनीति अपनानी चाहिए। हर महीने 3000 रुपये की एसआईपी की जाए तो 30 साल बाद 1 करोड़ रुपये की रकम हासिल की जा सकती है। इसके लिए सुंदरम सेलेक्ट मिडकैप फंड, एचडीएफसी टॉप 200 फंड में निवेश किया जा सकता है।



वीडियो देखें