Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

म्यूचुअल फंड में निवेश सुरक्षित

म्यूचुअल फंड में निवेश करना सुरक्षित है क्योंकि कोई भी फंड हाउस निवेशक का पैसा लेकर भाग नहीं सकता।
अपडेटेड Apr 02, 2011 पर 12:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

2 अप्रैल 2011



सीएनबीसी आवाज़



वाइजइंवेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तोगी के मुताबिक म्यूचुअल फंड में निवेश करना सुरक्षित है क्योंकि कोई भी फंड हाउस निवेशक का पैसा लेकर भाग नहीं सकता। हालांकि नए निवेशकों को सोच समझकर निवेश करना चाहिए क्योंकि कंपनियों के प्रदर्शन के आधार पर म्यूचुअल फंड का रिटर्न घट-बढ़ सकता है।



हेमंत रुस्तोगी के मुताबिक पोर्टफोलियो में लार्जकैप, मिडकैप, मल्टीकैप फंडों का संतुलन बनाकर निवेश करना अच्छी रणनीति हो सकती है। इस निवेश रणनीति में इंश्योरेंस कराना भी बहुत अहम है। सोने में निवेश करना महंगाई से सुरक्षा प्रदान कर सकता है लेकिन सिर्फ सोने में निवेश से वेल्थ क्रिएशन नहीं हो सकता है।



हेमंत रुस्तोगी के मुताबिक छोटी अवधि के लिए ट्रेडिशनल प्लान या डेट फंड लेना बेतर रहेगा। लंबी अवधि के लिए निवेश करना है तो इक्विटी में अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं।



10 साल से ज्यादा समय के लिए निवेश करना है तो बैलेंस्ड फंड चुनने की जरुरत नहीं है। वहीं वेल्थ क्रिएशन के लिए ग्रोथ ऑप्शन चुनना चाहिए।    


       
मध्यम अवधि के म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो के नजरिए से हेमंत रुस्तोगी ने इन फंडों के नाम सुझाए हैं।



लार्जकैप फंड में एचडीएफसी टॉप 200, मिडकैप फंड में आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी, डीएसपी ब्लैकरॉक स्मॉल एंड मिडकैप फंड को शामिल कर सकते हैं। मल्टीकैप फंड में एचडीएफसी इक्विटीया, रिलायंस इक्विटी ऑपर्च्युनिटी फंड को शामिल करने की सलाह दी है।



वीडियो देखें