Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस पॉलिसी से जुडे़ सवाल-जवाब

आई-सेव डॉट कॉम के उपसंस्थापक अनिल सहगल बता रहें हैं कौन सा इंश्योरेंस प्लान आपके लिए होगा सबसे बेहतर।
अपडेटेड Jun 04, 2011 पर 11:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

4 जून 2011

सीएनबीसी आवाज़



आई-सेव डॉट कॉम के उपसंस्थापक अनिल सहगल बता रहें हैं कौन सा इंश्योरेंस प्लान आपके लिए होगा सबसे बेहतर।


सवाल: मेरी सैलरी 3 लाख रुपये सालाना है, कितने का कवर लेना चाहिए। साथ ही ये बताएं की नई पॉलिसी लेते समय कंपनी को पुरानी पॉलिसी की जानकारी देना का आवश्यक होता है ?


अनिल सहगल: कवर सालाना आय का कम से कम से 10 गुना तक होना चाहिए। वहीं कोई भी नया टर्म प्लान लेते समय कंपनी को पुराने टर्म प्लान की जनकारी जरूर दें। इससे क्लेम मिलने में दिक्कत नहीं होगी।


सवाल: मैने अप्रैल 2010 में 2 लाख रुपये की एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी ली है। छमाही प्रीमियम 5211 रुपये है। मैच्योरिटी पर सम अश्योर्ड और बोनस मिलाकर कितने रुपये मिलेंगे ?


अनिल सहगल:  पॉलिसी की म्चुयोरिटी पर सम अश्योर्ड के साथ बोनस मिलता है। लेकिन ये बोनस गारंटीड नहीं होता। मिल भी सकता है और नहीं भी। 2 लाख रुपये की पर सम अश्योर्ड और बोनस मिलाकर 2,70,000 रुपये के आसपास मिल सकते हैं।


सवाल: मैं 30 साल के लिए 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लेना चाहता हूं। प्रीमियम के हिसाब से 1 करोड़ रुपये के टर्म प्लान के लिए अविवा आई लाइफ प्लान सबसे सस्ता है। क्या कम प्रीमियम वाला प्लान लेने पर कवर मिलने में परेशानी आएगी ?


अनिल सहगल: किसी भी इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम कंपनी के टर्म और कंडिशन पर निर्बर करता है। सामान राशि का कवर देने वाली कंपनियों के टर्म प्लान के प्रीमियम में अंतर हो सकता है।


वीडियो देखें