Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़े सवाल-जवाब

प्रकाशित Sat, 18, 2011 पर 13:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

18 जून 2011

सीएनबीसी आवाज़



बोनांजा पोर्टफोलियो के आत्रे भारद्वाज बता रहे हैं किस इंश्योरेंस प्लान में निवेश करना होगा सबसे बहेतर।


सवाल: मैंने कोटक के 2 यूलिप प्लान में निवेश किया है। सितंबर महीने में पॉलिसी को 3 साल पूरे हो जाएंगे। पॉलिसी से मिलने वाला रिटर्न बेहद खराब है, क्या करें ?


आत्रे भारद्वाज: किसी भी यूलिप प्लान में छोटी अवधि में बेहतर रिटर्न नहीं मिलता है, लंबी अवधि के निवेश में ही ज्यादा फायदा होता है। यूलिप में पहले 4 साल तक अलोकेशन चार्ज काफी ज्यादा होता है, 4 साल बाद चार्ज कम हो जाते हैं। फिर बेहतर रिटर्न मिलने लगते हैं।


सवाल: मैंने होमलोन चुकाने के लिए एलआईसी की वेल्थ प्लस पॉलिसी खरीदी है। ये पॉलिसी कैसी है और कितना रिटर्न मिल सकता है ?


आत्रे भारद्वाज: इंश्योरेंस कवर को होमलोन की रकम को ध्यान में रखकर बढ़ाना चाहिए। वेल्थ प्लस प्लान गारंटीड एनएवी वाला प्लान है। जिसमें टर्म के दौरान या मैच्योरिटी के समय एनएनवी पर पैसा मिलता है। लॉक इन पूरा होने पर प्लान का जो भी ज्यादा एनएवी होगा उसी के मुताबिक रिटर्न मिलेगा।


सवाल: मैं शारीरिक रूप से विकलांग हूं। एजेंट के जरिए जानकारी मिली की विकलांगों को कंपनियां हेल्थ पॉलिसी नहीं देती हैं। क्या ये जानकारी सही है यदि हां तो इसके क्या कारण हो सकते हैं ?


आत्रे भारद्वाज: शारीरिक रुप से विकलांग व्यक्ति को हेल्थ प्लान नहीं मिलता है ये जानकारी पूरी तरह से गलत है। कंपनियां कुछ शर्तों के आधार पर हेल्थ प्लान देती हैं और कवर की रकम भी तय करती हैं। बाजार में विकलांगों के लिए कई बेहतर हेल्थ प्लान मौजूद हैं। मैक्स बूपा और बजाज अलियांज के प्लान बेहतर रहेंगे।


वीडियो देखें