Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

म्यूचुअल फंड बिक्री पर इंसेंटिव मिलेगा!

सेबी, छोटे शहरों में म्यूचुअल फंड की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर्स को इंसेंटिव देने का विचार कर रहा है।
अपडेटेड Jun 22, 2011 पर 14:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

22 जून 2011



सीएनबीसी आवाज़



सेबी चाहता है कि छोटे शहरों में म्यूचुअल फंड की बिक्री को बढ़ावा दिया जाए। लिहाजा छोटे शहरों में म्यूचुअल फंड की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर्स को इंसेंटिव दिए जाने की पहल पर विचार किया जा रहा है।



लेकिन सेबी के चेयरमैन यू के सिन्हा ने इस बात से इनकार किया कि म्यूचुअल फंड में निवेश पर एंट्री लोड फिर से लागू किया जाएगा।



यू के सिन्हा का मानना है कि म्यूचुअल इंडस्ट्री को पेंशन प्रोडक्ट्स को बाजार में लाने पर जोर देना चाहिए और पेंशन प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने की जरूरत है। सेबी चेयरमैन के मुताबिक विदेशों की तरह भारत में भी पेंशन प्रोडक्ट को लेकर लोगों को जागरुक करने की जरूरत है।



वहीं यू के सिन्हा का कहना है कि शेयरों में जान-बूझकर किए जा रहे उतार-चढ़ाव पर सेबी की कड़ी नजर है। पिछले कुछ दिनों में कई शेयरों में तेज उतार-चढ़ाव दिखे हैं। लिहाजा सेबी इन सबसे निपटने के लिए पूरी तैयारी में है।



दरअसल एंट्री लोड हटने के बाद 2 साल में इंडिपेंडेंट फाइनेंशियल एडवाइजर की संख्या 7 फीसदी घट गई है। म्यूचुअल फंड स्कीम की डायरेक्ट बिक्री में 2 फीसदी की बढ़ोतरी आई है। लेकिन छोटे शहरों में म्यूचुअल फंड प्रोडक्ट की बिक्री घटी है और म्यूचुअल फंड बड़े शहरों पर ही ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में सेबी म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन के नियम में बदलाव करने पर विचार कर रहा है।



वीडियो देखें