Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग पर जरूरी टिप्स

एमडी उमा शशिकांत दे रही हैं फाइनेंशियल प्लानमिंग पर सलाह ताकि भविष्य हो सके बेहतर और सुरक्षित।
अपडेटेड Jul 16, 2011 पर 14:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

16 जुलाई 2011

सीएनबीसी आवाज़



सीआईईएल की एमडी उमा शशिकांत दे रही हैं फाइनेंशियल प्लानिंग पर सलाह ताकि भविष्य हो सके बेहतर और सुरक्षित।


सवाल: मैं 30,000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से 7 साल के लिए एसआईपी करना चाहता हूं। वहीं 7 साल में एसआईपी के जरिए 1 करोड़ रुपये जुटाना चाहता हूं। क्या मौजूदा निवेश से लक्ष्य हासिल हो पाएगा?


उमा शशिकात: 30,000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी के  हिसाब से 7 साल में 1 करोड़ रुपये जुटा पाना नामुमकिन है। लक्ष्य को हासिल करने के लिए एसआईपी की रकम के साथ-साथ समय सीमा भी बढ़ानी चाहिए। वहीं आय के हिसाब से ही सेविंग का लक्ष्य तय करना चाहिए।


सवाल: मेरी उम्र 30 साल है और सालाना सैलरी 5.5 लाख रुपये है। मैंने एलआईसी जीवन सरल और जीवन आनंद पॉलिसी ली हैं जिसका प्रीमियम 22,418 रुपये महीना है। इसके अवाला कोई और निवेश नही हैं। लेकिन दोनों पॉलिसी में मिलने वाला रिटर्न ठीक नहीं है क्या पॉलिसी से निकल जाना चाहिए?


उमा शशिकात: केवल दो पॉलिसी में निवेश करना ठीक नहीं है, जिसके रिटर्न भी खराब मिल रहे हों। बेहतर भविष्य के लिए सालाना आय का 10 गुना ज्यादा का टर्म प्लान लें। इंश्योरेंस पॉलिसी निवेश के हिसाब से नहीं लेना चाहिए, फिर भी मिलने वाला रिटर्म खराब लग रहे हैं तो पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू की जानकारी लें और इसे बंद कर सकते हैं। पॉलिसी का पैसा एसआईपी या डायवर्सीफाइड फंड में लगाएं।


सवाल: मेरी सैलरी 35,000 रुपये महीना है, मैंने निवेश के हिसाब से नोएडा के स्टूडियो अपार्टमेंट में 15 लाख रुपये का फ्लैट खरीदा है। जिसमें 50 फीसदी रकम का भुगतान कर चुका हूं। लेकिन नोएडा में प्रॉपर्टी के दाम बेहद कम लग रहे हैं, क्या फ्लैट बेच देना चाहिए ?


उमा शशिकात: फ्लैट को कम से कम 3 साल के बाद बेचना चाहिए। 3 साल के पहले बेचने पर आर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन हो सकता है जिसपर ज्यादा टैक्स भरना पड़ेगा। 3 साल के लिए फ्लैट किराए पर दे दें और किराए से आने वाली रकम का इस्तेमाल फ्लैट की बकाया रकम के भुगतान के लिए करें। वहीं 3 साल बाद अच्छा दाम मिलने पर फ्लैट में बिकवाली कर सकते हैं।


वीडियो देखें