जानें प्रॉपर्टी पर कानूनी सुझाव -
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी पर कानूनी सुझाव

प्रकाशित Sat, 24, 2011 पर 12:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

24 सितंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



प्रॉपर्टी से जुड़े हर सवालों और कानूनी दांव-पेंच पर जानिए कानूनी सलाहकार उदय वाविकर की राय -

सवाल : ग्रेटर नोएडा में 50,000 रुपये में प्लॉट बुक किया था। लेकिन बाद में बुकिंग रद्द कर दी। 3 महीने हो चुके हैं, बिल्डर ने पैसा वापस नहीं लौटाया है, क्या कार्रवाई कर सकते है?

उदय वाविकर : आप दिल्ली के कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अगर आप शिकायत करते है तो आपको ब्याज सहित मुआवजा मिल सकता हैं और साथ ही जो मानसिक पीड़ा हुई उसका भी मुआवजा मिलेगा।  
        
सवाल :
3.5 लाख रुपये में दुकान खरीदने की डील की थी। 2.5 लाख रुपये देने के बाद बाकी 1 लाख रुपये रजिस्ट्री के वक्त देने की बात हुई थी। जनवरी 2011 को पजेशन मिलना था। अचानक सामनेवाले ने एक हफ्ते में पैसे देने की मांग की और न दे पाने पर डील रद्द कर दी। अब क्या करें? 

उदय वाविकर : अगर एग्रीमेंट रजिस्टर्ड है तो आप मुआवजे के साथ पजेशन के हकदार हैं। पजेशन के लिए आप सिटी सिविल कोर्ट में केस दर्ज कर सकते हैं। किसी और को दुकान ना बेच सकें इसके लिए कोर्ट से अंतरिम आदेश भी ले सकते हैं।

धोखाधड़ी करने के मामले में आपराधिक मामला भी दायर किया जा सकता है। अगर स्वंय रोजगार के लिए आप काम कर रहे हैं, तो आप कंज्यूमर कोर्ट में भी मुआवजे के साथ पजेशन के लिए केस दायर कर सकते हैं।   

सवाल : जिस घर को खरीदना है उसका मालिक गुजर चुका है। अब उनकी पत्नी घर में रहती है, लेकिन बच्चे अलग रहते हैं। ऐसे में घर बेचने का कानूनी हक किसे है? 

उदय वाविकर : मकान मालिक ने वसियत बनाई है तो बंटवारा उसके मुताबिक होगा। अगर प्रॉपर्टी पुश्तैनी है तो फैमिली डिविजन के मुताबिक बंटवारा होगा। प्रॉपर्टी पिताजी की है तो काफी बंटवारे होंगे, लेकिन अगर खुद की है, तो वसियत के मुताबिक बंटवारा होगा। इसके लिए अच्छे वकील की मदद से कागजात की जांच करें।  

सवाल : सोसायटी मेंटेनेंस के लिए जमा किए पैसे बिल्डर ने हथिया लिए हैं। अब सोसायटी फंड के नाम पर 1 लाख रुपये और मांग रहा है। क्या करें? 

उदय वाविकर :
सबसे पहले आपको फ्लैट का ओसी लेना चाहिए। आप कंज्यूमर कोर्ट या सिविल कोर्ट में शिकायत दर्ज करके ब्याज के साथ मुआवजे की मांग कर सकते हैं।  

वीडियों देखें