टैक्स गुरू से जानें कैसे बचाएं टैक्स -
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरू से जानें कैसे बचाएं टैक्स

प्रकाशित Sat, 08, 2011 पर 11:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

8 अक्टूबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया बता रहे हैं कैसे करें टैक्स प्लानिंग और कैसे बचाएं टैक्स।


सवाल: क्या कृषि से होने वाली आय पर टैक्स लगता है। यदि इसपर टैक्स लगता है तो कृषि आय का कितना फीसदी टैक्स के तौर पर देना होगा?


सुभाष लखोटिया: कृषि से होने वाली आय आयकर धारा 1091(1) के तहत पूरी तरह से टैक्स रहित है। कृषि से होने वाली आय पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होता है।


सवाल: क्या कृषि की जमीन पर वेल्थ टैक्स लगता है। ग्रामीण और शहरी कृषि जमीन पर टैक्स किस तरह लगाया जाता है?


सुभाष लखोटिया: कृषि की जमीन पर कोई वेल्थ टैक्स नहीं देना होता है, बशर्ते यह जमीन रूरल लैंड यानि ग्रामीण क्षेत्र में होनी चाहिए। वहीं अर्बन लैंड यानि शहरी कृषि जमीन पर वेल्थ टैक्स देना होता है। जो कृषि जमीन नगरपालिका में आती हो और उसकी इलाके की आबादी 10 हजार से ज्यादा हो तो वह अर्बन एग्रीकल्चर लैंड कहलाएगी और उसपर वेल्थ टैक्स देना पड़ता है।


सवाल: विदेश में कमाई के दौरान बचाए गए पैसे को भारत में लाने पर क्या कोई टैक्स लगता है?


सुभाष लखोटिया: विदेश में कमाई के दौरान बचाए गए पैसे को भारत में लाने पर कोई टैक्स नहीं देना होता। रेमीटेंस फरॉम एबरॉड के तहत इसपर टैक्स नहीं देना होता है। हालांकि इस पैसे से भारत में होने वाली आय पर टैक्स देना होगा।


सवाल: मैंने पत्नी के लिए जमीन खरीदी है। इसे इनकम टैक्स में कैसे दिखाएं?


सुभाष लखोटिया: पत्नी के लिए खरीदी गई जमीन को इनकम टैक्स में दिखाने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन यह जमीन आपके पैसे से खरीदी गई है इसे बेचने के दौरान इसपर टैक्स देना होगा।


वीडियो देखें