Moneycontrol » समाचार » बीमा

जरूरत के मुताबिक ही लें इंश्योरेंस

राकेश गोयल बता रहे हैं कि इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।
अपडेटेड Dec 17, 2011 पर 08:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

17 दिसंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



बोनांजा पोर्टफोलियो के मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन प्रमुख राकेश गोयल बता रहे हैं कि इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए। वहीं कौन सी पॉलिसी लेना होगा सबसे बेहतर।


सवाल: मैं ऑनलाइन टर्मप्लान लेना चाहता हूं, लेकिन मैं जिस गांव में रहता हूं वहां टर्म प्लान ऑनलाइन मौजूद नहीं हैं। क्या किसी और के पते पर प्लान ले सकता हूं, क्या इससे क्लेम मिलने में कोई परेशानी आती है?


राकेश गोयल: कई शहरों में ऑनलाइन टर्म प्लान की सुविधा फिलहाल उपलब्ध नहीं है। दूसरे शहर के पते पर ऑनलाइन टर्म प्लान लिया जा सकता है लेकिन इसकी जानकारी इंश्योरेंस कंपनी को देनी होगी। वहीं पूर्व सूचना देने पर क्लेम में कोई परेशानी नहीं आती है। हालांकि कोई भी प्लान लेते समय इंश्योरेंस कंपनी संपूर्ण और सही जानकारी मुहैया कराना बेहद आवश्यक होता है।


सवाल: मेरे परिवार में पत्नी और बेटी हैं। एक हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहता हूं, कौन सा प्लान लेना सही रहेगा?


 


राकेश गोयल: परिवार की जिम्मेदारियों को देखते हुए फैमिली फ्लोटर प्लान लेना सबसे सही रहेगा। इससे भविष्य में आपके नहीं रहने पर भी परिवार को आर्थिक रूप से पूर्ण सुरक्षा मिल जाती है।


सवाल: मेरे पास एलआईसी सुरभि और जीवन सरल प्लान मौजूद है। वहीं निवेश और इंश्योरेंस के नजरिए से एक और प्लान  लेना चाहता हूं। कौन सा प्लान लेना ठीक रहेगा?


राकेश गोयल: इंश्योरेंस और निवेश दोनों की अलग उद्देशय की पूर्ति के लिए हैं। इश्योरेंस के साथ निवेश को जोड़ना सही नहीं हैं। एलआईसी सुरभि और जीवन सरल अच्छे प्लान हैं इन्हें जारी रखना चाहिए। वहीं निवेश के नजरिए से कोई प्लान लेने की बजाय एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसा डालना सही रहेगा।


वीडियो देखें