Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार संभले; पीएसयू शेयरों में तेजी कायम

पीएसयू और पावर कंपनियों के शेयरों में आई खरीदारी से बाजार को सहारा मिला है।
अपडेटेड Jan 09, 2012 पर 13:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

9 जनवरी 2012



hindimoneycontrol.com



दोपहर 1:00 बजे



दोपहर के कारोबारी सत्र में बाजार की गिरावट कम हुई है। दरअसल पीएसयू और पावर कंपनियों के शेयरों में आई खरीदारी से बाजार को सहारा मिला है। लेकिन ऑटो, ऑयल एंड गैस, एफएमसीजी और मेटल शेयरों की पिटाई ने बाजार पर दबाव बनाया है।



बाजार में कारोबार के इस दौरान बीएचईएल, सिप्ला, मारुति सुजुकी, टाटा पावर, जिंदल स्टील, रिलायंस पावर और रिलायंस इंफ्रा जैसे दिग्गज शेयरों में 1-3 फीसदी की उछाल आई है। हालांकि भारती एयरटेल, बजाज ऑटो, कोल इंडिया, टाटा मोटर्स, एसबीआई, सेसा गोवा और बीपीसीएल जैसे दिग्गज शेयरों में 1.5-3 फीसदी के आसपास कमजोरी नजर आई है।



पीएसयू शेयरों की बात करें तो बीएचईएल, बीईएल, एससीआई, नेवली लिग्नाइट, सेल, पावर ग्रिड और इंजीनियर्स इंडिया में 0.25-3 फीसदी की उछाल आई है। एचएमटी और नैशनल फर्टिलाइजर्स जैसे पीएसयू मिडकैप शेयरों में 7-13 फीसदी की उछाल आई है। स्मॉलकैप शेयरों में अहमदनगर फोर्जिंग, एवरॉन एजुकेशन, भारत बिजली, जिंदल वर्ल्डवाइड और प्रकाश इंडस्ट्रीज में 12-18 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है।



फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 55.25 अंक की गिरावट के साथ 15,793.50 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 13.25 अंक की कमजोरी लेकर 4,733.65 पर कारोबार कर रहा है।



सुबह 11:30 बजे



सुस्ती के साथ शुरुआत करने वाले भारतीय बाजारों में गिरावट का रुख बरकरार है। अब मेटल, ऑटो, ऑयल एंड गैस, बैंकिंग और एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में आई बिकवाली से बाजार पर दबाव बढ़ा है। हालांकि बाजार के कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी नजर आ रही है।



फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 119 अंकों की गिरावट के साथ 15,730 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 35.50 अंकों की कमजोरी लेकर 4,711.40 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।



बाजार में कारोबार के इस दौरान बीएचईएल, टाटा पावर, मारुति सुजुकी, सिप्ला, डीएलएफ, रिलायंस पावर और सीमंस जैसे दिग्गज शेयरों में 0.5-2 फीसदी से ज्यादा की उछाल आई है। हालांकि भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, एसबीआई, टाटा स्टील, कोल इंडिया, सेसा गोवा और बीपीसीएल जैसे दिग्गज शेयरों में 1.8-3 फीसदी की गिरावट नजर आ रही है।



मिडकैप शेयरों में एचएमटी, नैशनल फर्टिलाइजर्स, एसकेएस माइक्रोफाइनेंस, आरसीएफ और एचसीएल इंफो में 6-8 फीसदी के आसपास तेजी देखने को मिल रही है। स्मॉलकैप शेयरों में बन्नारीअम्मान, जगजीत इंडस्ट्रीज, अलकेमिस्ट, इनोवेंटिव इंडस्ट्रीज और ट्यूनी टेक्सटाइल में 5-5.3 फीसदी की मजबूती आई है। मेटल शेयरों में कोल इंडिया, जिंदल स्टील, सेल, टाटा स्टील और स्टरलाइट इंडस्ट्रीज में 0.75-1.6 फीसदी की गिरावट आई है।



बाजार खुलने पर



हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शुरुआती कारोबार में भारतीय बाजारों पर बिकवाली का दबाव देखने को मिल रहा है। लिहाजा बिकवाली के दबाव से बाजार में गिरावट हावी है। कैपिटल गुड्स, मेटल, बैंकिंग, ऑटो और रियल्टी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से दबाव है। साथ ही एशियाई बाजारों में आई गिरावट ने भी भारतीय बाजारों पर दबाव बनाया है।



शुरुआती कारोबार में एलएंडटी, जिंदल स्टील, हिंडाल्को, भारती एयरटेल, एसबीआई, रिलायंस कम्यूनिकेशंस और जेपी एसोसिएट्स जैसे दिग्गज शेयरों में 2-3 फीसदी के आसपास गिरावट देखने को मिल रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में भी 0.4-1 फीसदी की कमजोरी दिख रही है। लेकिन बामर लॉरी, बीईएमएल, चेन्नई पेट्रो, कंटनेर कॉर्प, इंजीनियर्स इंडिया, एससीआई, नेवेल लिग्नाइट, एनएमडीसी और गेल इंडिया जैसे पीएसयू शेयरों में 0.2-4.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।



वहीं टाटा पावर, सन फार्मा, इंफोसिस, मारुति सुजुकी, सीमंस, रिलायंस पावर और एचसीएल टेक जैसे दिग्गज शेयरों में 0.5-1.5 फीसदी की तेजी आई है। मिडकैप शेयरों में भी हल्की गिरावट आई है, जबकि स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी दिख रही है। डीबी रियल्टी, वीआईपी इंडस्ट्रीज, टीवीएस मोटर्स, डेल्टा कॉर्प और बीजीआर एनर्जी जैसे मिडकैप शेयरों में 2-3 फीसदी की गिरावट आई है। इसके अलावा इंडियन मेटल, ओडिशी कॉर्प, वारेन टी, दीपक फर्टिलाइजर्स और एसटीसी इंडिया जैसे स्मॉलकैप शेयरों में 6-10 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है।



फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 140 अंकों की गिरावट के साथ 15,708 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 39.30 अंक टूटकर 4,707.60 पर कारोबार कर रहा है।