Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

चुनाव और बाजारः किन शेयरों पर होगा असर

एस पी तुल्स्यान के मुताबिक उत्तर प्रदेश चुनाव का मुद्दा बाजार के लिए काफी ज्यादा अहम होगा।
अपडेटेड Jan 09, 2012 पर 13:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

9 जनवरी 2012

सीएनबीसी आवाज़



एसपीतुल्स्यान डॉटकॉम के एस पी तुल्स्यान के मुताबिक उत्तर प्रदेश चुनाव का मुद्दा बाजार के लिए काफी ज्यादा अहम होगा। जब पहले मुलायम सिंह की सरकार थी तब उन्होंने यूपी में इकोनॉमिक डेवलपमेंट काउंसिल बनाई थी। मुलायम सिंह की समाजवादी पार्टी पावर में आती है तो शुगर इंडस्ट्री के लिए आने वाला समय अच्छा होगा। शुगर शेयरों में थोड़ा सकारात्मक नजरिया बनते हुए देखने को मिल रहा है।

पिछला पूरा साल चीनी कंपनियों के लिए काफी खराब रहा है। सरकार द्वारा जो एसएपी घोषणा हुई थी उसमें कोई भी हिंदुस्तान का हित ध्यान में नहीं रखा गया था। शुगर लॉबी के साथ मुलायम की अच्छी करीबी है। अगर कल को मुलायम सिंह यादव की पार्टी सत्ता में आती है तो समीकरण फैसला करेगा की शुगर इंडस्ट्री का भविष्य क्या होगा।

एस पी तुल्स्यान का कहना है कि इस सीजन में 250-260 लाख टन का चीनी उत्पादन देखने को मिल रहा है, लेकिन अगले सीजन में शुगर का उत्पादन जरूर कम हो सकता है। कम से कम 2 साल शुगर के लिए अच्छा होगा। लिहाजा अगर निवेशकों को अच्छा रिटर्न चाहिए तो 1 सीजन पहले शुगर शेयरों में निवेश करना होगा।

अगर मायावती की बीएसपी की सत्ता दोबारा आती है तो शुगर शेयरों में गिरावट आ सकती है लेकिन इस गिरावट में भी खरीद का मौका होगा। लंबी अवधि में शुगर कंपनियों के फंडामेंटल काफी अच्छे हैं लेकिन राजनीतिक समीकरण चीनी कंपनियों को आगे दिशा देने में अहम योगदान दे सकता है।

एस पी तुल्स्यान का कहना है कि जेपी ग्रुप ने ग्रेटर नोएड़ा में भारी निवेश किया है। जेपी एसोसिएट्स का 135 किलोमीटर का यमुना एक्सप्रेसवे बिल्कुल तैयार हो गया है, लेकिन कुछ कारणों की वजह से अभी तक अटका पड़ा है। 14,000 किलोमीटर का गंगा एक्सप्रेसवे का कॉन्ट्रैक्ट मिला है, वो भी मायावती सरकार ने दिया है। इसके अलावा 6,62,000 एकड़ की जमीन यमुना एक्सप्रेसवे के साथ मिली है।

इससे ये निश्चित है कि अगर मायावती सरकार को कोई भी धक्का लगता है तो सबसे खराब प्रदर्शन जेपी ग्रुप के शेयरों में देखने को मिल सकता है। इसके अलावा किसी भी शेयर पर या सेक्टर पर नकारात्मक असर नहीं दिख रहा है। अगर मुलायम सिंह की सरकार बनती है तो बजाज हिदुस्तान, बलरामपुर चीनी एडीएजी ग्रुप में रिलायंस पावर और आदित्य बिड़ला ग्रुप को काफी फायदा होगा। साथ ही यूफ्लेक्स को भी काफी फायदा होने की उम्मीद है। यूफ्लेक्स के सीएमडी अशोक चतुर्वेदी मुलायम सिहं के काफी करीब है। 
 

वीडियो देखें