Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

एचडीएफसी म्युचुअल फंड ने लॉन्च किया गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड

सब्सक्रिप्शन के लिए एनएफओ 25 जून 2010 को खुलकर 23 जुलाई 2010 को बंद होगा।
अपडेटेड Jul 01, 2010 पर 16:09  |  स्रोत : Hindi.in.com

01 जुलाई, 2010 


सीएनबीसी-टीवी18


 


 


एचडीएफसी म्युचुअल फंड ने एचडीएफसी गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड को बाज़ार में उतारा है जोकि ओपन एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड योजना है। फंड का उद्देश्य उठापटक पर नजर रखकर सोने के प्रदर्शन के हिसाब से प्रतिफल अर्जित करना है।




अभिदान (सब्सक्रिप्शन) के लिए न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) 25 जून 2010 को खुलकर 23 जुलाई 2010 को बंद होगा।




एनएफओ की दर :

नगदी के लिए यूनिटों की पेशकश 100 रुपये प्रति यूनिट होगी। न्यू फंड ऑफर के दौरान आवंटन मूल्य और 100 रुपये की फेस वैल्यू के बीच रहने वाले अंतर के समान दर पर यूनिट जारी किए जाएंगे और यूनिटों की निरंतर पेशकश में एनएवी आधारित मूल्यों पर यूनिट का आकार तय किया जाएगा।

योजना/विकल्प : वर्तमान में इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की निवेश योजना/विकल्पों की पेशकश नहीं की जा रही है।




न्यूनतम आवेदन रकम :

एनएफओ अवधि के समय : अधिकृत सहभागी : यूनिट साइज के निर्माण में यूनिटों के सब्सक्रिप्शन के लिए आवेदन केवल चेक/ड्राफ्ट में हो सकेगा। प्रत्येक यूनिट साइज के निर्माण में 1000 यूनिटों का समावेश होगा और 1 यूनिट तकरीबन 1 ग्राम सोने के बराबर होगा।




अन्य निवेशक (बड़े निवेशकों के साथ) : एनएफओ अवधि के दौरान प्रति आवेदन 5,000 रुपये और इसके पश्चात रकम कुछ भी हो सकती है।




निरंतर अवधि के दौरान : अधिकृत सहभागी : यूनिटों के अभिदान के लिए आवेदन सीधे फंड के साथ यूनिट साइज के निर्माण में एनएवी आधारित कीमतों पर किया जाता है, जिसका पोर्टफोलियो डिपॉजिट और नगदी के रुप में विनियम किया जाता है।




बड़े निवेशक : यूनिटों के अभिदान के लिए आवेदन सीधे फंड के साथ यूनिट साइज के निर्माण में एनएवी आधारित कीमतों पर एएमसी द्वारा निश्चित की गई अपेक्षित नगदी के भुगतान पर किया जाता है।




अन्य निवेशक (जिसमें अधिकृत निवेशक और बड़े निवेशकों का भी समावेश हो सकेगा) : एचजीईटीएफ के यूनिटों के (1 यूनिट के लॉट में) सूचीबद्ध होते ही एनएसई पर पूरे कारोबारी दिन में कारोबारी घंटों के दौरान इनका सब्सक्रिप्शन किया जा सकता है।


 



शुल्क संरचना : एनएफओ अवधि और जारी होने के दौरान खरीदने पर शुल्क लागू होगा।




प्रवेश प्रभार : लागू नहीं




निकासी प्रभार : यू
निट साइज के निर्माण के लिए : ऐसे अधिकृत सहभागी/बड़े निवेशकों जो यूनिट साइज के निर्माण पर सीधे प्रतिदान करते हैं तो उनसे कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा।




यूनिट साइट के निर्माण के अलावा दूसरे निवेशकों के लिए : लागू नहीं




एचजीईटीएफ के यूनिटों में यूनिट साइज के निर्माण करने वाले निवेशकों के अलावा फंड के साथ कोई सीधे प्रतिदान नहीं कर सकता है। इन यूनिटों का एनएसई पर निरंतर अवधि पर सभी कारोबारी दिनों के कारोबारी घंटों के दौरान प्रतिदान किया जा सकता है।




परिसंपत्ति आवंटन : योजना के अंतर्गत 90-100 फीसदी संपत्ति का आवंटन सोने सर्राफा (बुलियन) में किया जाएगा। योजना के तहत 0-10 फीसदी का निवेश ऋण प्रतिभूतियों और मुद्रा बाजार के निवेशों में किया जाएगा।



प्रत्यक्ष सोने की घरेलू कीमतें प्रमुख सूचकांक होगा।




इस योजना के लिए फंड प्रबंधक अनिल बांबोली होंगे।