Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग!

प्रकाशित Sat, 18, 2012 पर 13:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए कौन-सा प्लान होगा सबसे बेहतर जानते हैं लोकप्रिय फाइनेंशियल प्लानर गौरव मशरुवाला की सलाह -

सवाल : मेरी उम्र 19 साल है और मैं माह 6000 रुपये निवेश करना चाहता हूं। 15 साल के बाद फर्म हाउस बनाने के लिए पैसों की जरूरत है। शेयर्स में मेरा पहले से ही निवेश है। अब मैं एसआईपी या शेयर्स में कहां पैसा लगाऊं? अगर एसआईपी में निवेश करता हूं, तो कौन-सा विकल्प बेहतर होगा?


गौरव मशरुवाला : अगर आप डायरेक्ट इक्विटी में महीना 6000 रुपये निवेश करते है, तो आपको इतना बहुमुखी पोर्टफोलियो नहीं मिल सकता। इसलिए आप एसआईपी के जरिए निवेश करें, क्योंकि उसमें आप 2-3 फंड चुन सकते हैं।


आपके लिए एसआईपी में इक्विटी चुनना बेहतर होगा, क्योंकि आपका लंबी अवधि का नजरिया है। लंबी अवधि के लिए इक्विटी ही बेहतर माध्यम है। 7-9 साल से ज्यादा के लिए आप इक्विटी बेस म्युचुअल फंड, इंडेक्स फंड या लार्जकैप डायवर्सिफाइड फंड चुन सकते हैं। लेकिन सिर्फ इस बात का ध्यान रखें कि 2-3 साल पहले पैसे इक्विटी फंड से निकालकर डेट फंड में ट्रांसफर करें। ताकि जब आपको पैसे की जरुरत पड़े और जब बाजार में गिरावट आए तब आपका पैसा सुरक्षित रहें।


सवाल : मेरी उम्र 34 साल है और मैं 10 साल के लिए हर महीना म्युचुअल फंड में 3000-4000 रुपये निवेश करना चाहता हूं। परिवार में 4 लड़किया और पत्नी है। जीवन सरल पॉलिसी में 3 साल से माह 1000 रुपये निवेश करता हूं।
 
गौरव मशरुवाला : सबसे पहले आपको पूरे परिवार के लिए हेल्थ इंशोरेंस प्लान या फैमिली फ्लोटर पॉलिसी लेनी चाहिए और फिर खुद के लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए। इतने निवेश के बाद बचे हुए पैसे आप 10 सालों के लिए माह 2000 रुपये इक्विटी फंड और गोल्ड फंड में निवेश कर सकते हैं।   
 
सवाल : 3 साल के बाद छोटे भाई के शादी के लिए 50,000 रुपये की जरूरत है। इसके लिए कहां और कितना निवेश करना होगा। 20 महीने से रिलायंस इक्विटी अपोर्च्युनिटी फंड में 1000 रुपये की एसआईपी करता हूं, तो इसमें बने रहूं या निकल जाऊं?   


गौरव मशरुवाला :3 साल के लिए इक्विटी मार्केट में निवेश करने की सलाह नहीं होगी। इक्विटी मार्केट में कम से कम 7-9 साल के लिए निवेश करना चाहिए। 3 साल के लिए आप डेट बेस म्युचुअल फंड या फिस्क डिपॉजिट में निवेश शुरु करें। अगर आपको 8-9 फीसदी का रिटर्न मिलता है, तो 3 साल के बाद करीब 40,000-42,000 रुपये मिल सकते हैं। 3 साल में 50,000 रुपये का लक्ष्य पूरा होना मुश्किल है।  



वीडियो देखें