Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड विश्लेषण

एसबीआई ब्ल्यू चिप फंड की समीक्षा

एसबीआई ब्ल्यू चिप फंड उन निवेशकों के लिए सही है, जो लार्जकैप शेयरों में निवेश करना चाहते हैं।
अपडेटेड Feb 23, 2012 पर 11:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

एसबीआई ब्ल्यू चिप फंड (इक्विटी ओरियंटेड ओपन एंडेड) जनवरी 2006 से शुरू हुआ था। दिसंबर 2011 में फंड के कुल एसेट 693 करोड़ रुपये के थे। फंड मैनेजर का नाम सोहिनी अंदानी है।


दिसंबर 2009 के अंत में एसबीआई ब्ल्यू चिप फंड का सबसे ज्यादा एक्सपोजर एनर्जी सेक्टर में था। फंड की कुल पोर्टफोलियो का 25 फीसदी हिस्सा एनर्जी सेक्टर में निवेश किया गया था। वहीं, पोर्टफोलियो का 18 फीसदी फाइनेंशियल सेक्टर और 11 फीसदी इंडस्ट्रीयल मैन्यूफैक्चरिंग का था।


शेयरों के आधार पर एसबीआई ब्ल्यू चिप फंड ने कुल पोर्टफोलियो का 6 फीसदी से ज्यादा निवेश रिलायंस इंडस्ट्रीज में किया गया था। आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरेटल, बीएचईएल में भी निवेश किया गया था।


उस समय एसबीआई ब्ल्यू चिप फंड का 1 साल का रिटर्न बेंचमार्क बीएसई 100 से ज्यादा था। हालांकि, फंड का 3 साल का रिटर्न बीएसई 100 से कम था। पोर्टफोलियो टर्नओवर रेश्यो 1.5 गुना से ज्यादा था।


जून 2010 में एसबीआई ब्ल्यू चिप फंड के टॉप सेक्टर में बदलाव नहीं हुआ। हालांकि, फाइनेंशियल सेक्टर में एक्सपोजर बढ़कर 22 फीसदी हो गया। फंड के टॉप 5 होल्डिंग्स में 3 बैंक शामिल हो गए थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक के


अलावा एसबीआई, थर्मैक्स और एचडीएफसी बैंक में फंड का सबसे ज्यादा निवेश था। फंड का 1 साल और 3 साल का रिटर्न बीएसई 100 से कम था।


दिसंबर 2010 में एसबीआई ब्ल्यू चिप फंड का सबसे ज्यादा एक्सपोजर एनर्जी सेक्टर की बजाय फाइनेंशियल सेक्टर में था। हालांकि, एनर्जी और फाइनेंशियल सेक्टर में कुल निवेश पोर्टफोलियो का करीब 15 फीसदी ही था। आईटी और सीमेंट सेक्टर में एक्सपोजर इंडस्ट्रीयल मैन्यूफैक्चरिंग को पछाड़ दिया।


शेयरों में फंड का सबसे ज्यादा निवेश एलएंडटी में था। एलएंडटी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में पोर्टफोलियो का 5-5 फीसदी से ज्यादा हिस्सा निवेश किया गया था। एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, ग्रासिम टॉप होल्डिंग्स में शामिल थे। इस दौरान


भी फंड का 1 साल और 3 साल का रिटर्न बेंचमार्क 100 से कम था और पोर्टफोलियो टर्नओवर गिरकर 0.7 गुना हो गया था।


इस लेख के लेखक अर्णव पंड्या फाइनेंशियल प्लानर और चार्टर्ड अकाउंटंट हैं।