Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

सही म्युचुअल फंड एडवाइजर को चुनना जरूरी

हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपको बेहतर म्युचुअल फंड एडवाइजर चुनने में मदद मिलेगी।
अपडेटेड Mar 23, 2012 पर 15:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज के युग में किसी भी चीज की जानकारी हासिल करनी हो तो बहुत आसान काम हो गया है। खासकर हम जैसे निवेशकों के लिए तो सूचना तकनीक का जमाना मानो वरदान साबित हो रहा है। फाइनेंशियल सर्विसज मुहैया कराने वाली वेबसाइटों पर तो निवेश से संबंधित कई जानकारियां मिल जाती हैं। आप में से कई लोग तो इन वेबसाइटों का अच्छा इस्तेमाल भी करते होंगे, लेकिन क्या कभी आपने ये जानने की कोशिश की है कि इनसे आपको कितना फायदा हो रहा है।


निवेश करने को लेकर ये बातें आम हो गई है कि, कहां निवेश करें? कितना निवेश किया जाए? निवेश की अवधि कितनी हो? लेकिन सबसे अहम बात यही होती है कि आपके निवेश के लक्ष्य की पूर्ति हो पा रही है या नहीं। बाजार में अब तो निवेश के लिए कई ज्यादा विकल्प मौजूद हैं। लेकिन सवाल यही है कि निवेश के लक्ष्य की पूर्ति के लिए किसका चुनाव किया जाना चाहिए।


मान लें कि आप में से कई निवेशकों को बहुत ज्यादा फायदा हो चुका है। लेकिन अहम बात ये है कि साल 2006 और साल 2007 में जब बाजार में उछाल उफान पर था तो कई न्यू फंड ऑफर लॉन्च हुए। म्युचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर, एजेंट और रिलेशनशिप मैनेजर इक्विटी फंडों में निवेश करने की सलाह देने में लगे हुए थे। लेकिन साल 2008 की गिरावट में सभी निवेश सलाह धराशायी हो गईं।


बाजार में ये आम धारणा है कि म्युचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर, एजेंट और रिलेशनशिप मैनेजर दावा करते हैं कि रिसर्च के आधार पर ही निवेश करने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन यहां हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपको बेहतर म्युचुअल फंड एडवाइजर चुनने में मदद मिलेगी।


प्रदर्शनः किसी भी म्युचुअल फंड के पिछले प्रदर्शन से उसकी परख की जा सकती है। लेकिन इसका भी ध्यान रखें कि अपने पोर्टफोलियो में स्कीम शामिल करने के लिए ये आखिरी पैमाना नहीं है।


अन्य फंड़ों से तुलनाः किसी भी स्कीम की उसके बेंचमार्क के साथ तुलना जरूर करें। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि मिडकैप की तुलना लार्जकैप से नहीं करे।


समयावधिः इस बात का ध्यान रखें कि जिस फंड को शामिल किया है क्या वो आपके लक्ष्य की पूर्ति आपके हिसाब से पूरा करने में समर्थ होगा।