Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड विश्लेषण

एसआईपी इंश्योर: आईसीआईसीआई प्रु की नई स्कीम

आईसीआईसीआई प्रु म्युचुअल फंड ने एसआईपी इंश्योर नाम से एक नई सुविधा अपने निवेशकों को देना शुरु किया है।
अपडेटेड May 18, 2012 पर 17:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आईसीआईसीआई प्रु म्युचुअल फंड ने एसआईपी इंश्योर नाम से एक नई सुविधा अपने निवेशकों को देना शुरु किया है। किस तरह की है ये नई सुविधा है और क्या निवेशकों के लिए फायदे की हो सकती है। आइए जानते है आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल एएमसी के वाइस प्रेसिडेंट हिमांशु पंड्या से -


हिमांशु पंड्या का कहना है कि एसआईपी इंश्योर नाम की ये सुविधा सभी नए निवेशकों के लिए है, जो एसआईपी के साथ-साथ लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा भी ले सकते हैं। इससे यह फायदा होता है कि आपका एसआईपी लंबे समय तक चलता है और हर वक्त आपके पास इंश्योरेंस कवर रहता है।


एसआईपी इंश्योर एक ऐसी सुविधा है, जिसके लिए निवेशकों को कोई अतिरिक्त राशी का भुगतान नहीं करना होगा। इंश्योरेंस का खर्च कंपनी उठाएगी। इसमें अतिरिक्त दस्तावेज या मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।


अगर आपने 2000 रुपये की एसआईपी की है तो पहले वर्ष में आपको तकरीबन 10 गुना यानि 20,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा। दूसरे साल में इंश्योरेंस कवर 1 लाख रुपये हो जाएगा यानि 50 गुना और 3 साल के शुरुआत से इंश्योरेंस कवर 2 लाख रुपये हो जाएगा यानि 100 गुना हो जाएगा। इस नई स्कीम में अधिकतम 20 लाख रुपये तक का कवर मिल सकता है।  
   
हिमांशु पंड्या के मुताबिक एसआईपी इंश्योर में एसआईपी बंद होने पर भी लाइफ कवर जारी रहेगा। आपके यूनिट्स का जो अभी वैल्यू है उतना इंश्योरेंस जारी रहेगा। फिलहाल ये सुविधा केवल नए निवेशकों के लिए उपलब्ध है।


एसआईपी इंश्योर की नई सुविधा केवल 18-46 वर्ष के निवेशकों के लिए ही है और ये इंश्योरेंस केवल 55 वर्ष की उम्र तक ही जारी रहेगा। इसलिए इसमें नॉर्मल एसआईपी और एसआईपी इंश्योर ये दोनों विकल्प रखे गए है। आईसीआईसीआई प्रु के इक्विटी फंड जैसे फोकस ब्ल्यूचीप, डायनामिक, डिस्कवरी, टॉप100, टॉप200 इन सभी फंड में ये सुविधा मौजूद है। इक्विटी में एसआईपी के जरिए निवेश करने का बेहतरीन जरिया है। 
   
वीडियो देखें