Moneycontrol » समाचार » रक्षा

जनरल बिक्रम सिंह बने भारतीय सेना के नए प्रमुख

जनरल बिक्रम सिंह देश के नए सेना प्रमुख बन गए हैं। उन्होंने गुरुवार को 27वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार सम्भाला।
अपडेटेड May 31, 2012 पर 16:32  |  स्रोत : Hindi.in.com

31 मई 2012
इंडो-एशियन न्यूज सर्विस/वार्ता

देखिए, ‘भारत बंद’ का हाल लाइव, ‘आईबीएन-7’ टीवी पर


नई दिल्ली।
जनरल बिक्रम सिंह देश के नए सेना प्रमुख बन गए हैं। उन्होंने गुरुवार को 27वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार सम्भाला। उन्होंने जनरल वी. के. सिंह का स्थान लिया है, जो 26 महीने के अपने कार्यकाल के बाद गुरुवार को सेवानिवृत्त हो गए।


जनरल बिक्रम सिंह दूसरे सिख सेना प्रमुख हैं। यहां तक पहुंचने से पहले उनके रास्ते में कई रुकावटें आईं। उनके खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर की गई, जिसमें इस पद पर उनकी नियुक्ति रोकने का अनुरोध किया गया था। अब तक वे कोलकाता में पूर्वी सैन्य कमांडर थे। उनका कार्यकाल 27 महीने का होगा।

विवादित जनरल वी. के. सिंह आज कहेंगे अलविदा!


जनरल सिंह (59) वर्ष 1972 में सिख लाइट इंफेंट्री में शामिल हुए थे। वे पहले सेना प्रमुख हैं, जो किसी युद्ध में शामिल नहीं हुए। देश ने आखिरी युद्ध 1971 में पाकिस्तान के साथ लड़ा था।

उधर, सेना में 41 साल की सेवा और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फौज की 26 महीने तक कमान संभालने के दौरान विवादों की सुनामी उठाने वाले जनरल विजय कुमार सिंह ने आज अवकाश ग्रहण कर लिया।

उन्होंने जनरल बिक्रम सिंह को 13 लाख कर्मियों की सेना की बागडोर सौंप दी। इससे पहले जनरल वी. के. सिंह ने अमर जवान ज्योति पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और साउथ ब्लॉक के प्रांगण में उनकी विदाई के लिए गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया गया।

क्या मनमोहन सिंह, नए जनरल विक्रम सिंह रिश्तेदार हैं?


सेना प्रमुख के रूप में जनरल बिक्रम सिंह के सामने चुनौतियों का अंबार लगा है और उन्हें सेना की छवि से लेकर असैनिक नेतृत्व के साथ सेना के संबंधों के उघड़े हुए ताने-बाने को फिर से सिलने की जिम्मेदारी भी निभानी है, जो पिछले एक अर्से में कई विवादों से तार-तार हो चुके हैं।