Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

आर्बिट्राश फंड्स का प्रदर्शन बेहतर: क्रिसिल रिसर्च

क्रिसिल रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक पोस्ट टैक्स आर्बिट्राश फंड्स के रिटर्न बाकी म्यूचुअल फंड्स से ज्यादा रहे हैं।
अपडेटेड Jul 21, 2012 पर 13:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

1 जुलाई 2011 से 30 जून 2012 के बीच आर्बिट्राश फंड्स ने 9 फीसदी के रिटर्न दिए। वहीं, डेट फंड का रिटर्न 8.4 फीसदी और इक्विटी फंड का रिटर्न -4.1 फीसदी रहा।


आर्बिट्राश फंड्स कैश और फ्यूचर मार्केट में कीमतों के बीच अंतर से मुनाफा कमाते हैं। शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव की वजह से आर्बिट्राश फंड्स का रिटर्न बढ़ा है।


आर्बिट्राश फंड्स ज्यादा इक्विटी में निवेश करते हैं, इसलिए इक्विटी फंड्स के बराबर ही टैक्स लगता है। जो निवेशक इक्विटी में निवेश करने से बचना चाहते हैं, उनके लिए आर्बिट्राश फंड्स अच्छा विकल्प है।


क्रिसिल के डायरेक्टर (फंड्स एंड फिक्स्ड इनकम रिसर्च), जिजु विद्याधरण के मुताबिक आर्बिट्राश फंड्स में जोखिम कम होता है और सामान्य रिटर्न देते हैं। शेयर बाजार में जितना उठलपुथल होता है, उतना ही आर्बिट्राश फंड्स का रिटर्न बढ़ता है।


छोटी अवधि में आर्बिट्राश फंड्स अच्छे रिटर्न देते हैं। इन्हें शॉर्ट टर्म डेट फंड के विकल्प के तौर पर भी देखा जा सकता है। पिछले 3 महीनों में आर्बिट्राश फंड्स का पोस्ट-टैक्स रिटर्न 2.38 फीसदी और 6 महीनों में रिटर्न 4.28 फीसदी रहा है।


जिजु विद्याधरण का कहना है कि आर्बिट्राश फंड्स का डिविडेंड ऑप्शन निवेशकों के लिए और भी अच्छा है, क्योंकि इक्विटी के डिविडेंड पर टैक्स नहीं लगता है। जबकि, शॉर्ट मैच्योरिटी डेट फंड्स पर डिविडेंड डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स लगाया जाता है।