Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

म्यूचुअल फंड खरीद पर फिर लगेगा एंट्री लोड!

सेबी म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में जान फूंकने के लिए दोबारा एंट्री लोड लगाने पर विचार कर रही है।
अपडेटेड Aug 09, 2012 पर 15:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सेबी म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में जान फूंकने के लिए दोबारा एंट्री लोड लगाने पर विचार कर रही है। सेबी की ओर से म्यूचुअल फंड पर फिर से एंट्री लोड लागू करने के लिए 16 अगस्त को बैठक होने वाली है।


हालांकि पहली नजर में ये फैसला ग्राहक विरोधी लगता है। मगर थोड़ा गहराई से सोचें तो समझ में आता है कि इसका नुकसान कम और फायदा ज्यादा है। खासकर ऐसे लोगों के लिए जो इंटरनेट के भरोसे इन्वेस्टमेंट नहीं करते हैं, और जिन्हें म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने के लिए भी किसी भरोसेमंद मददगार की जरूरत होती है। आम तौर पर ये मददगार आपका पुराना बीमा एजेंट होता है जो अब म्यूचुअल फंड का डिस्ट्रीब्यूटर भी बन गया है।


जब से एंट्री लोड खत्म हुआ है तब से म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटरों का धंधा करीब-करीब बंद हो गया है। वहीं एंट्री लोड हटने के बाद से म्यूचुअल फंड़ों के एयूएम में लगातार गिरावट आ रही है। कुल म्यूचुअल फंड़ों की बिक्री का 70 फीसदी सिर्फ 5 बड़े शहरों में होता है। छोटे शहरों में म्यूचुअल फंड बिक्री करीब-करीब बंद हो चुकी है।


अब म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर सेबी की तरफ उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे हैं कि क्या इनकी रोजी रोटी पर मंडरा रहा खतरा वो टालेगा। और ये कोई छोटी मोटी जमात नहीं है, देश भर में लाखों ऐसे एजेंट हैं जिनका घर बार इसी कमाई से चलता है।