Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस पॉलिसी पर सवालों के जवाब

पॉलिसी बाजार डॉटकॉम के अक्षय मेहरोत्रा ने इंश्योरेंस से जुडे दिक्कतों के जवाब दिए जो आपके भी काफी काम आ सकते हैं।
अपडेटेड Aug 22, 2012 पर 13:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आजकल इंश्योरेंस कराना हरेक व्यक्ति की जरूरत बनता जा रहा है। समय के साथ इंश्योरेंस कराने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में इंश्योरेंस के साथ जुड़ी कुछ दिक्कतें भी सामने आती हैं। पॉलिसी बाजार डॉटकॉम के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अक्षय मेहरोत्रा ने इंश्योरेंस से जुडे कुछ दिक्कतों के जवाब दिए जो आपके भी काफी काम आ सकते हैं।


सवालः मां के लिए 20 लाख रुपये कवर का इंश्योरेंस लेना है, सिंगल प्रीमियम पॉलिसी ही चाहिए। क्या मैं मां के लिए एसबीआई स्मार्ट पफॉर्मर ले सकता हूं?


अक्षय मेहरोत्राः एसबीआई स्मार्ट पफॉर्मर एनएवी गारंटीड यूलिप है। आप इसके सिक्योर प्लान और सिक्योर एंड ग्रो में निवेश कर सकते हैं। ये पॉलिसी उन निवेशकों के लिए है जो शेयर बाजार में निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन ज्यादा खतरा नहीं उठाना चाहते हैं। एसबीआई स्मार्ट पफॉर्मर में कवर जरूरत के हिसाब से घटा बढ़ा सकते हैं। सिंगल प्रीमियम प्लान लेने पर 3 फीसदी एलोकेशन चार्ज लगते हैं। अगर पॉलसी पूरे समय के लिए चलानी हो तभी स्मार्ट पफॉर्मर लेनी चाहिए।


सवालः एचडीएफसी सुपर पेंशन प्लान कैसी पॉलिसी है? इसका प्रीमियम 50,000 रुपये हर साल है। 5 साल के बाद भी पॉलिसी जारी रखूं या नहीं?


अक्षय मेहरोत्राः इस पॉलिसी में लंबे समय तक के लिए बने रहने पर फायदा मिल सकता है। 5 साल में बंद करने पर इस पॉलिसी का पूरा लाभ नहीं उठाया जा सकता है। ये एक यूलिप पॉलिसी है और यूलिप में शुरुआती सालों में ज्यादा चार्ज लगता है। आपको 5 सालों के लॉक इन के बाद पॉलिसी जारी रखने की सलाह दी जा रही है। यूलिप में कम से कम 7-8 सालों के लिए निवेश करें। इसके अलावा आप एक अच्छा खासा कोष इकट्ठा करना चाहते हैं तो एगॉन रेलिगेयर, ऑनलाइन अवीवा फ्रीडम लाइफ, ऑनलाइन आईसीआईसीआई लाइफ स्टेज वैल्थ में निवेश कर सकते हैं।


सवालः रिटायरमेंट के बाद 8-10.00 रुपये पेंशन हर माह पाने के लिए बिड़ला सनलाइफ विजन प्लान कैसा है?


अक्षय मेहरोत्राः बिड़ला सनलाइफ विजन प्लान नहीं लें। ये एक एनडाओमेंट प्लान है और इसमें आजीवन कवर मिलता है। पेंशन के लिए पैसे जोड़ने के लिए 0 फीसदी कमीशन वाले यूलिप में निवेश करें। इगॉन रेलिगेयर आई मैक्सिमाइज, अतवा फ्रीडम लाइफ एडवांटेज में निवेश कर सकते हैं।


सवालः खुद के लिए और पत्नी के लिए हैल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी है। अपोलो म्यूनिख ऑप्टिमा रीस्टोर इंडीविजुएल प़लिसी कैसी है? अपोलो म्यूनिख ऑप्टिमा रीस्टोर का क्लेम अनुपात कैसा है?


अक्षय मेहरोत्राः अपोलो म्यूनिख ऑप्टिमा रीस्टोर एक अच्छा प्लान है। इसमें फीचर्स काफी अच्छे हैं। इसका कोपेमेंट कम है। इसका क्लान रेश्यो भी ठीक है। इसमें हॉस्पिटल का खर्चा और डेकेयर का खर्चा कंपनी देती है।


वीडियो देखें