Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

बेंचमार्क इंडेक्स से पीछे म्यूचुअल फंड: क्रिसिल

क्रिसिल के मुताबिक ज्यादातर इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम का रिटर्न अपने बेंचमार्क सेंसेक्स, निफ्टी से भी कम रहा है।
अपडेटेड Sep 06, 2012 पर 16:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

म्यूचुअल फंड में निवेश के पीछे अक्सर ये सोच होती है कि ये बाजार से बेहत रिटर्न दिलाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। क्रिसिल की एक स्टडी के मुताबिक ज्यादातर इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम का रिटर्न अपने बेंचमार्क यानी सेंसेक्स या निफ्टी से भी कम रहा है।


गौरतलब है ये फंड सालाना 1-2 फीसदी की फीस सिर्फ इस बात की लेते हैं कि इन फंड को बेहतरीन रिसर्च के बाद एक प्रोफेशनल मैनेज करता है और वो इंडेक्स से बेहतर रिटर्न दिलाएगा। ये हैरान करने वाला है कि पिछले 5 साल में करीब 53 फीसदी लार्ज कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने इंडेक्स से भी खराब रिटर्न दिया है।


डाइवर्सिफाइड कैटेगरी के म्यूचुअल फंड स्कीमों का प्रदर्शन भी बहुत अच्छा नहीं रहा है। इनमें से भी आधे से ज्यादा ने अपने बेंचमार्क से कम रिटर्न दिया है। टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड जहां फंड मैनेजरों पर पैसा निकलने का दबाव बेहद कम होता है उनका प्रदर्शन तो और भी बुरा है। पिछले 5 साल में 55 फीसदी ईएलएसएस का प्रदर्शन बेंचमार्क से खराब रहा है।


बैलेंस्ड फंड वाली दो तिहाई स्कीमों ने भी निवेशकों को धोखा ही दिया है। बेंचमार्क से अच्छा रिटर्न सिर्फ डेट फंड ने ही दिया है। मंथली इनकम स्कीम, गिल्ट फंड और कंपोजिट बॉन्ड वाली ज्यादातर स्कीम ही निवेशकों को ज्यादा रिटर्न दे पाई हैं।


वीडियो देखें