Moneycontrol » समाचार » टैक्स

कर भरना हुआ सरल और तेज

मुंबई में आयकर विभाग को उम्मीद है कि अगले चार दिनों में करीब पांच लाख लोग रिटर्न भरने पहुंचेंगे।
अपडेटेड Jul 28, 2010 पर 10:11  |  स्रोत : Hindi.in.com

28 जुलाई 2010



सीएनबीसी आवाज़


 


मुंबई में आयकर विभाग को उम्मीद है कि बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स के ऑफिस में अगले चार दिनों में करीब पांच लाख लोग रिटर्न भरने पहुंचेंगे। इतनी भीड़ में बिना परेशानी के रिटर्न भरवाने के लिए आयकर विभाग ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।


 


आईटी रिटर्न जमा करने के लिए इस बार शायद आपको ऑफिस से आधे दिन की छुट्टी न लेनी पड़े। आप लंच ब्रेक में भी बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स जाकर अपना रिटर्न जमा कर सकते है। आयकर विभाग ने इस बार रिटर्न जमा करने के लिए खिड़कियां और कर्मचारी दोनों बढ़ा दिए हैं। 70 खिड़कियों पर करीब 150 लोग इसी काम में लगे रहेंगे इसीलिए उम्मीद है कि इस बार यहां लंबी कतार नहीं लगेगी।


 


आयकर विभाग के बीकेसी दफ्तर में कर भरने आए एक शख्स ने सीएनबीसी आवाज़ को बताया कि 4-5 साल पहले उनको छुट्टी लेकर कतार में खडे रहना पडता था लेकिन अभी ऐसा नहीं है। उन्होंने बताया कि आयकर विभाग ने कर्मचारियों की संख्या और खिड़कियों की संख्या बढ़ा दी है। बिल्डिंग के बाहर ही रिफंड, निल रिफंड, सिंगल और बल्क रिटर्न भरने वालों को अलग-अलग खिड़कियों की तरफ भेजा जाता है। हेल्प डेस्क और चलते फिरते गाइड्स पहली बार रिटर्न भरने वालों के लिए भी काम आसान कर रहे हैं।


 


31 को शनिवार है इसलिए डिपार्टमेंट को लगता है कि आज के बाद यहां भीड़ और बढ़ेगी और इसके लिए भी पूरी तैयारी है। बिल्डींग के पार्किंग लॉट को भी तैयार रखा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर यहां भी खिड़कियां खुल जाएं और अतिरिक्त कर्मचारी भी लगा दिया जायेंगे। अभी तक ढाई लाख से ज्यादा लोग रिटर्न भर भी चुके हैं।