कैसे हो सटीक फाइनेंशियल प्लानिंग -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे हो सटीक फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 06, 2012 पर 13:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा का कहना है कि फाइनेंशियल प्लानिंग का मतलब सिर्फ एक बार निवेश करने से नहीं होता है। समय समय पर अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग की समीक्षा करनी ही चाहिए। बीमा, म्यूचुअल फंड के क्षेत्र में होने वाले बदलावों के मुताबिक अपने पोर्टफोलियो में भी बदलाव करना चाहिए।


हर्ष रूंगटा ने फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े कई अहम सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः उम्र 34 साल है और पत्नी की उम्र 32 साल है। घर खर्च 60,000 रुपये प्रति माह है। पोर्टफोलियो में यूटीआई अपॉर्च्युनिटीज में 4000 रुपये, आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्लूचिप में 5000 रुपये, एचडीएफसी मिडकैप में 2000 रुपये आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी में 2000 रुपये, एचडीएफसी बैलेंस फंड में 2500 रुपये, कोटक गोल्ड फंड में 2000 रुपये, यूटीआई फार्मा में 1000 रुपये और आईसीआईसीआई एफएमसीजी में 1000 रुपये हर माह डाल रहा हूं। मैं जानना चाहता हूं कि शॉर्ट टर्म लक्ष्य के लिए 10,000हर माह की आरडी कर दूं या किसी डेट फंड में डालूं?


हर्ष रूंगटाः आपके पास एक इमरजेंसी फंड होना चाहिए। आप इंकम फंड या लिक्विड फंड में पैसा रख सकता है। आप क्रिटिकल इलनेस कवर और एक्सीडेंटल बेनेफिट कवर ले लें। होम लोन पर टैक्स का फायदा चल रहा है इसे जारी रखना चाहिए। आप 22,000 रुपये की एसआईपी कर रहे हैं, इसे बढाकर 28,000 रुपये हर माह कर दें तो आपके सभी निवेश लक्ष्य पूरे हो जाएंगे।



सवालः पोर्टफोलियो में टर्म प्लान के साथ जीवन सरल रेखा है और कोटक स्मार्ट एडवांटेज प्लान हैं। क्या में कोटक स्मार्ट एडवांटेज प्लान में निवेश बंद करके एक एसआईपी में निवेश शुरू कर देना चाहिए? रिटायरमेंट के लिए किस प्लान में निवेश शुरू करूं?


हर्ष रूंगटाः आपके द्वारा निवेश किए गए रकम पर कोटक स्मार्ट एडवांटेज प्लान में एक साल का रिटर्न करीब 19.5 फीसदी है और 3 साल का करीब 9 फीसदी रिटर्न मिल रहा है। अगर आपने इक्विटी फंड चुना है तो इस फंड के रिटर्न अच्छे हैं। आपका प्रीमियम एलोकेशन चार्ज नही लग रहा है और आप इस प्लान में निवेश बनाए रख सकते हैं। रिटायरमेंट के लिए कोटक यूलिप, यूटीआई फंड और फ्रेंकलिन पेंशन प्लान में निवेश कर सकते हैं।


वीडियो देखें