Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

2000 कंपनियों में संभलकर लगाएं दांव!

स्टॉक एक्सचेंजों ने निवेशकों से 2,000 से भी ज्यादा कंपनियों में संभलकर ट्रेडिंग करने को कहा है।
अपडेटेड Oct 09, 2012 पर 08:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

स्टॉक एक्सचेंजों ने निवेशकों से 2,000 से भी ज्यादा कंपनियों में संभलकर ट्रेडिंग करने को कहा है। ये वो स्टॉक्स हैं जिनमें सौदे ज्यादा नहीं होते हैं। बीएसई और एनएसई ने कहा है कि इन इललिक्विड स्टॉक्स में पैसा लगाने से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह से पड़ताल करने की जरूरत है।


सेबी के निर्देशों के मुताबिक बीएसई ने 2,135 कंपनियों में संभलकर निवेश करने की सलाह दी है, जबकि एनएसई ने भी ऐसी 300 कंपनियों के नाम जारी किए हैं जिनमें संभलकर पैसे लगाने की जरूरत है। दरअसल, ये वो स्टॉक्स हैं जिनमें सौदे बहुत ज्यादा नहीं होते जिसके चलते निवेशकों के लिए जोखिम बढ़ जाता है।


बीएसई पर करीब 5,000 कंपनियां लिस्टेड हैं जबकि एनएसई पर 1,600 से ज्यादा। सेबी ने दोनों एक्सचेंजों को निर्देश दिया था कि वो हर तिमाही ऐसी कंपनियों की लिस्ट जारी करें जिनमें ज्यादा ट्रेडिंग नहीं होती। अभी जो लिस्ट जारी हुई है वो जुलाई से सितंबर तिमाही की है।


बीएसई और एनएसई ने अपने ब्रोकर मेंबर्स को सर्कुलर जारी करके इन कंपनियों के नाम बताए हैं और इनमें ट्रेडिंग करते वक्त खास एहतियात बरतने को कहा है। इसमें अंसल हाउसिंग एंड कंस्ट्रक्शन, बंग ओवरसीज, भारतीय ग्लोबल इंफोमीडिया, आदित्य बिड़ला मनी और एमके ग्लोबल जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं।