Moneycontrol » समाचार » बीमा

जानिए इंश्योरेंस से जुड़े सवालों के जवाब

यशीष दहिया ने इंश्योरेंस से जुड़े सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।
अपडेटेड Oct 17, 2012 पर 15:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पॉलिसी बाजार डॉटकॉम के को-फाउंडर यशीष दहिया ने इंश्योरेंस से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः 30-35 साल के टर्म के लिए 1 करोड़ रुपये का लाइफ इंश्योरेंस लेना है। 1 ही कंपनी से 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लूं या 2 अलग अलग कंपनियों से 50-50 लाख रुपये के 2 टर्म प्लान लूं? सबसे सस्ते प्रीमियम वाला टर्म प्लान लेना चाहता हूं। मैं कुछ राइडर भी टर्म प्लान के साथ जोड़ना चाहता हूं।


यशीष दहियाः अगर आप सबसे सस्ता टर्म प्लान लेना चाहते हैं तो जान लें कि एसबीआई लाइफ और एलआईसी के प्रीमियम अन्य कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। आपको फिलहाल 50 लाख रुपये के कवर वाला एक टर्म प्लान लेना चाहिए और 10 साल के बाद 50 लाख रुपये के कवर वाला दूसरा टर्म प्लान लें जब आपकी आय मौजूदा आय से काफी ज्यादा हो चुकी होगी। फिलहाल आप 35 साल का प्लान ले लें और 10 साल बाद 25 साल की अवधि वाला टर्म प्लान ले लें। अगर आप एक्सीडेंटल डेथ बेनेफिट जैसे राइडर जोड़ना चाहते हैं तो टर्म प्लान के साथ भी ले सकते हैं और अलग से भी ले सकते हैं। आप एगॉन रेलिगेयर टर्म प्लान या फिर एसबीआई स्मार्ट शील्ड पॉलिसी ले सकते हैं।


सवालः खुद के लिए टर्म प्लान और परिवार के लिए हेल्थ फ्लोटर लेना है, साथ में राइडर भी लेने हैं, टर्म प्लान के साथ लूं या हैल्थ पॉलिसी के साथ लूं? राइडर लेने कितने जरूरी होते हैं?


यशीष दहियाः राइडर आपकी बेस पॉलिसी के लिए एक टॉप अप की तरह होते हैं। अगर आप क्रिटिकल इलनेस राइडर लेते हैं तो यो आपके इलाज के खर्च के साथ क्रिटिकल इलनेस को भी कवर करेगी। क्रिटिकल इलनेस का खर्च काफी ज्यादा होता है इसके लिए अलग से राइडर लेना ठीक रहेगा। आप लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ क्रिटिकल इलनेस राइडर ले सकते हैं। इसके साथ आप डिसएबिलिटी राइडर भी ले सकते हैं। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में ये राइडर लेना सस्ता पड़ता है।


सवालः 20 साल से न्यू इंडिया इंश्योरेंस की हेल्थ पॉलिसी जारी है जिसका प्रीमियम 19,500 रुपये सालाना है, मैक्स बूपा ने सिल्वर प्लान के तहत 18,991 रुपये सालाना प्रीमियम पर 3 लाख रुपये का कवर ऑफर किया है, क्या मुझे हैल्थ प्लान ट्रांसफर करना चाहिए?


यशीष दहियाः अगल आपकी उम्र 45 साल से कम है तो आप नई कंपनी में पॉलिसी ट्रासफर कर सकते हैं। आपकी उम्र 57 साल है इसलिए पॉलिसी ट्रांसफर करने से पहले अपना मैडिकल कराएं और इसकी रिपोर्ट दिखाने के बाद नई कंपनी से जानकारी लें कि आपको पॉलिसी मिल सकती हैं या नहीं। मैक्स बूपा और न्यू इंडिया इंश्योरेंस दोनों के सिल्वर प्लान ताउम्र कवर देते हैं। दोनों पॉलिसी में आप अपने और पत्नी के लिए कवर की रकम बढ़ा सकते हैं। इसलिए दोनों कंपनियो के कवर और प्रीमियम की तुलना करें और देखें कि किस कंपनी में बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं। आपको हेल्थ पॉलिसी कम से कम 3 लाख रुपये की लेनी चाहिए।


वीडियो देखें