Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस से जुड़े अहम सवालों के जवाब

अक्षय मेहरोत्रा ने इंश्योरेंस से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।
अपडेटेड Nov 09, 2012 पर 12:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पॉलिसी बाजार डॉटकॉम के सीएमओ अक्षय मेहरोत्रा ने इंश्योरेंस से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः आईसीआईसीआई प्रू का ऑनलाइन टर्म प्लान जिसका प्रीमियम 12,574 रुपये है, क्या इसे बंद करके नया टर्म प्लान लूं क्योंकि कई बीमा कंपनियां काफी सस्ते टर्म प्लान का ऑफर दे रही हैं?


अक्षय मेहरोत्राः ऑनलाइन टर्म प्लान काफी सस्ते हैं और आप नई पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अवीवा या इगॉन रेलिगेयर का टर्म प्लान ले सकते हैं। इसमें इतने ही प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपये के कवर के साथ 10 लाख रुपये का पर्सनल एक्सीडेंट राइडर भी ले सकते हैं।


सवालः मैक्स न्यूयार्क लाइफ जिसका प्रीमियम 1250 रुपये प्रति माह है और बजाज आलियांज नेट यूनिट गेन 2 पॉलिसी है जिसका प्रीमियम भी 1250 रुपये प्रकि माह है। इसके अलावा पत्नी के नाम पर एक एलआईसी की पॉलिसी है, इनका क्या करना चाहिए?


अक्षय मेहरोत्राः आपके दोनो प्लान यूलिप हैं और इनके फ्रंटलाइन चार्जेज काफी ज्यादा हैं और इनमें रिटर्न भी कम मिलते हैं। आप इन पॉलिसी में निवेश जारी रख सकते हैं क्योंकि इनके अपफ्रंट चार्ज खत्म हो चुके हैं। आप एक ऑनलाइन टर्म प्लान लें क्योंकि आपके दोनों पॉलिसी के बावजूद कवर काफी कम है। आप कम से कम 40 लाख रुपये के कवर वाला टर्म प्लान ले लें। हर महीने 500 रुपये की रकम निकालने के जरिए भी आप ऑनलाइन टर्म प्लान खरीद सकते हैं।


सवालः एनआरआई को कौनसी कंपनियां टर्म प्लान देती हैं, क्या इनका प्रीमियम ज्यादा होता है?


अक्षय मेहरोत्राः इंश्योरेंस पॉलिसी में एनआरआई के लिए अलग से पॉलिसी नहीं होती है। हालांकि एनआरआई को इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए अलग से फॉर्म भरने की जरूरत होती है। इसमें अलग अलग देशों की स्थिति के आधार पर फैसला किया जाता है कि पॉलिसी दी जाएगी या नहीं। फ्यूचर जनराली, कोटक लाइफ इंश्योरेंस, एलआईसी और आईसीआईसीआई प्रू के पास खास एनआरआई के लिए पॉलिसी हैं। कई बीमा कंपनियां एनआरआई के लिए टर्म प्लान ऑफर करती हैं। आप ये प्लान ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।


वीडियो देखें