Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

1 जनवरी से लॉन्च होंगे डायरेक्ट म्यूचुअल फंड

1 जनवरी से आप बिना किसी ब्रोकर या डिस्ट्रीब्यूटर के सीधे कंपनी से म्युचुअल फंड खरीद सकते हैं।
अपडेटेड Dec 22, 2012 पर 11:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं या करना चाहते है तो आपके लिए अच्छी खबर है। 1 जनवरी से आप बिना किसी ब्रोकर या डिस्ट्रीब्यूटर के सीधे कंपनी से म्युचुअल फंड खरीद सकते हैं।


सेबी के नए नियम के मुताबिक एक जनवरी से सभी म्युचुअल फंड कंपनियों को डायरेक्ट म्युचअल फंड लॉन्च करने होंगे। डायरेक्ट प्लान में आपको ज्यादा रिटर्न मिलेगा क्योंकि ऐसे प्लान में डिस्ट्रीब्यूटर का कमीशन शामिल नहीं होगा।


हम 2 स्कीम लेते हैं एक में एक्सपेंस रेश्यो 2 फीसदी है और दूसरे में 1 फीसदी। ऐसे में आपके 1 लाख रुपये पर अगर सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो 10 साल बाद 2 फीसदी कमीशन वाली स्कीम में आपको मिलेंगे करीब 2,53,000 रुपये वहीं 1 फीसदी कमीशन वाली स्कीम में आपको 2,80,000 रुपये का रिटर्न मिलेगा। यानि कि 10 साल में करीब 27,000 रुपये का फायदा।


एमएफ कंपनियों ने एक तारीख से डायरेक्ट प्लान लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। आप ये डायरेक्ट प्लान म्युचुअल फंड की वेबसाइट और उसके ऑफिस में जाकर खरीद सकते हैं। आप अपनी मौजूदा एसआईपी को भी डायरेक्ट प्लान में बदल सकते हैं। पर इसके लिए आपको अपनी म्युचअल फंड कंपनी को लेटर लिखना होगा। पर ध्यान रखें की डायरेक्ट प्लान में निवेश करते समय अपने ब्रोकर का कोड फॉर्म पर न लिखें। इसके लिए आपको अलग से डीमैट अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं है।


जानकारों के मुताबिक डायरेक्ट प्लान में निवेश करते समय निवेशकों को सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि ये प्लान जानकार निवेशकों के लिए ही हैं। इसलिए सोच समझकर और फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लेकर ही निवेश करें। क्योंकि थोड़े से ज्यादा रिटर्न के चक्कर में कहीं आप गलत स्कीम न खरीद लें।


वीडियो देखें