Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स से जुड़े सवालों के जवाब

टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने टैक्स से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।
अपडेटेड Dec 22, 2012 पर 14:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने टैक्स से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः वित्त वर्ष 2011-2012 में दो कंपनियों में नौकरी की लेकिन टैक्स नहीं भरा। कितना टैक्स भरें और कब करें? साथ ही 7800 रुपये घर का किराया दे रहे हैं, क्या इस पर कोई टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः दोनों कंपनियों की तनख्वाह जोड़कर सेक्शन 80सी के तहत मिलने वाली छूट घटाएं। साथ ही सेक्शन 80जीजी के तहत किराए की रकम पर छूट लें। कुल इंकम पर टैक्स और सेस जोड़े। अगस्त दिसंबर तक 1 फीसदी प्रतिमाह ब्याज के साथ टैक्स भरें। टैक्स भरकर रिटर्न जमा करें।


सवालः पिछले साल कुल कमाई 9 लाख रुपये थी। इस साल 10 लाख रुपये से ऊपर की कमाई के उम्मीद है। क्या टैक्स ऑडिट के दायरे में आते हैं?


सुभाष लखोटियाः आपके लिए टैक्स ऑडिट जरूरी नहीं है। प्रोफेशनल्स के लिए टैक्स ऑडिट की सीमा 25 लाख रुपये है।


सवालः हम कितने तक का कैश लोन दे सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः 20,000 रुपये से ज्यादा का कैश लोन का लेन देन गलत है। ऐसा करने पर लोन की रकम के बराबर जुर्माना लगेगा। चेक या ड्राफ्ट से ही लोन का लेन देन करें। 20,000 रुपये की लिमिट 1 दिन या 1 महीने का नहीं बल्कि हमेशा के लिए है।


सवालः क्या एचयूएफ नाबालिग बेटी के पीपीएफ में निवेश कर 1 लाख रुपये तक की छूट ले सकता है?


सुभाष लखोटियाः आपका एचयूएफ आपकी बेटी के पीपीएफ अकाउंट में निवेश कर सकता है। एचयूएफ को पीपीएफ में के लिए सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स में छूट मिलेगी। 


सवालः 2007 से 2 साल तक एक कंपनी में काम किया। एब तक पीएफ के पैसे नहीं निकालें, क्या अब पैसे निकालने पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः नई कंपनी में अपना पीएफ अकाउंट ट्रांसफर करा लें। 5 साल नौकरी के बाद पीएफ की रकम निकालने पर टैक्स नहीं लगेगा।


सवालः मां और भाई के साथ रहते हैं, अपना एचयूएफ बनाना चाहते हैं, कैसे शुरु करें?


सुभाष लखोटियाः आप अपना एचयूएफ बना सकते हैं। दोस्त या रिश्तेदार से गिफ्ट डीड लेकर एचयूएफ शुरु करें।


सवालः किराए से महीने में 1.50 लाख रुपये की आमदनी होती है। कंपनी टीडीएस काटकर चेक देती है। क्या एचयूएफ बनाने से टैक्स बचेगा?


सुभाष लखोटियाः एचयूएफ बनाने से आपका टैक्स नहीं बचेगा। आपको चेक के जरिए घर के अन्य सदस्यों के नाम पर किराया लेने से कम टैक्स लगेगा। आपके घर में हर व्यक्ति के लिए सालाना किराया 1.80 लाख रुपये से ज्यादा है इसलिए कंपनी टीडीएस काटकर चेक देगी।


वीडियो देखें