Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

आरजीईएसएस के लिए किन शेयरों को चुनें

आरजीईएसएस स्कीम के तहत निवेशकों को किन शेयरों में निवेश करना चाहिए इस पर जानकारों ने अपनी राय दी है।
अपडेटेड Feb 13, 2013 पर 12:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अब आपको टैक्स बचाने का एक और तरीका मिल गया है। सरकार ने राजीव गांधी इक्विटी सेविंग्स स्कीम शुरु कर दी है। स्कीम के शुरु होने के साथ ही म्यूचुअल फंड कंपनियों ने नए फंड ऑफर भी लाने शुरु कर दिए हैं।


एम्फी के डिप्टी सीएफओ वी रमेश का कहना है कि आरजीईएसएस के तहत म्यूचुअल फंडों को निवेशकों के लिए विशेष स्कीम लॉन्च करनी होंगी। सेंसेक्स की ईटीएफ, निफ्टी की ईटीएफ इसके अंतर्गत अपने आप आ जाती है। कुछ और स्कीम भी आने वाली है।


आरजीईएसएस के तहत पहली बार निवेश करने वाले निवेशक ही इसमें निवेश कर सकेंगे। जिनकी आय सालाना 10 लाख रुपये से कम है वो ही इसमें निवेश कर सकते हैं। आरजीईएसएस में निवेश के लिए नया डीमैट खाता होना चाहिए या फिर ऐसे डीमैट खाते होने चाहिए जिनमें पहले ट्रेडिंग ना हुई हो।


आरजीईएसएस के तहत ईटीएफ या एमएफ या बीएसई 100 में निवेश किया जा सकता है। इसमें 3 साल का लॉक इन पीरियड होगा। इसके तहत कुल 100 शेयर आते हैं। निवेशक 1 साल बाद भी शेयर बदल सकते हैं लेकिन नए शेयर आरजीईएसएस के अंतर्गत ही होने चाहिए। निवेश की गई रकम के 50 फीसदी पर टैक्स छूट मिल सकती है।


वी रमेश का कहना है कि पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों के लिए ये स्कीम काफी अच्छी है। इसके जरिए रिटेल निवेशकों को बाजार में लाया जा सकता है।


आरजीईएसएस के तहत 3 साल के लॉक इन पीरियड का ध्यान रखना होगा। इस स्कीम के तहत निवेशकों को किन शेयरों में निवेश करना चाहिए इस पर जानकारों ने अपनी राय दी है।


आरजीईएसएस के तहत इक्विटी रश के कुणाल सरावगी के पसंदीदा शेयर


डॉ रेड्डीजः 3 साल के लिए खरीदें लक्ष्य 2650 रुपये


पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशनः 3 साल के लिए खरीदें लक्ष्य 370 रुपये


टाटा ग्लोबल ब्रुअरीज: 3 साल के लिए खरीदें लक्ष्य 260 रुपये


आरजीईएसएस के तहत एंजेल ब्रोकिंग के मयूरेश जोशी के पसंदीदा शेयर


ल्यूपिनः 3 साल के लिए खरीदें लक्ष्य 715 रुपये


आईसीआईसीआई बैंकः 3 साल के लिए खरीदें लक्ष्य 1425-1450 रुपये


एलआईसी हाउसिंग फाइनेंसः 3 साल के लिए खरीदें लक्ष्य 320-325 रुपये


ओएनजीसीः 3 साल के लिए खरीदें लक्ष्य 380-390 रुपये


वीडियो देखें