Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

डेट स्कीम में निवेश के नियमों में बदलाव

जानकारों के मुताबिक एम्फी के नियमों में बदलाव करने से छोटे निवेशकों को फायदा होगा।
अपडेटेड Mar 06, 2013 पर 08:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कुछ बड़े निवेशक नियमों में चूक का फायदा उठाकर म्यूचुअल फंड की डेट स्कीम में बिना निवेश किए ही लाभ कमा रहे थे। जिसका नुकसान दूसरे निवेशकों को हो रहा था। इस पर एम्फी ने कदम उठाते हुए ऐसे निवेश को पैन कार्ड के जरिए ट्रैक करने का नियम बनाया है।


म्यूचुअल फंड की डेट स्कीम में 2 लाख रुपये से नीचे निवेश करने पर एप्लीकेशन देने वाले दिन ही एनएवी लागू हो जाता है। लेकिन 2 लाख रुपये से ऊपर के निवेश पर जिस दिन चेक का पैसा म्यूचुअल फंड के पास आता है उस दिन से एनएवी लागू होता है। 2 लाख रुपये से ऊपर निवेश करने वाले कुछ बड़े निवेशक इस नियम का फायदा उठाकर एक से ज्यादा अप्लीकेशन से निवेश करते थे।


अब पैन कार्ड के जरिए ऐसी एप्लीकेशन ट्रैक होंगी। और अलग-अलग एप्लीकेशन के जरिए किया गया निवेश एक माना जाएगा। एम्फी का ये नियम डिविडेंड, ग्रोथ और डायरेक्ट म्यूचुअल फंड स्कीमों पर लागू होगा। जानकारों के मुताबिक इस से छोटे निवेशकों को फायदा होगा।


एम्फी ने एसआईपी और सिस्टेमेटिक ट्रांसफर प्लान से होने वाले निवेश को इस से बाहर रखा है। 4 मार्च से लागू हुए इस नियम के बाद सभी म्यूचुअल फंड कंपनियों की डेट स्कीम में निवेश के नियम एक समान हो जाएंगे।


वीडियो देखें