Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस कंपनी को दें अपनी पूरी जानकारी

इंश्योरेंस मायक्लब डॉट कॉम के मनोज असवानी बता रहे हैं इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
अपडेटेड Jun 08, 2013 पर 11:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस मायक्लब डॉट कॉम के मनोज असवानी और प्रोबस इंश्योरेंस ब्रोकर के आत्रे भारद्वाज बता रहे हैं इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।


सवाल: मेरे पिता की उम्र 52 साल है और उन्हें तंबाकू खाने की आदत है। क्या पिता की तंबाकू खाने की आदत बताए बिना मेडीक्लेम पॉलिसी ली जा सकती है। वहीं यदि ऐसा किया जाता है तो क्या क्लेम रद्द होने का खतरा रहता है। इसके अलावा यदि तंबाकू खाने की आदत इंश्योरेंस कंपनी को बताई जाती है तो क्या पॉलिसी मिलेगी या प्रीमियम की रकम में बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही क्या तंबाकू से होने वाली बीमारियां पॉलिसी में कवर होंगी?


मनोज असवानी: इंश्योरेंस कंपनी को इससे कोई सरोकार नहीं होता है कि आपकी लाइफ स्टाइल कैसी है, वहीं आपकी आदतें क्या हैं। तंबाकू, सिगरेट या शराब पीने जैसी सामान्य आदतों के बावजूद इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी देती है। हालांकि ऐसी जानकारी इंश्योरेंस कंपनी से छुपाना नहीं चाहिए। अन्यथा भविष्य में क्लेम रिजेक्ट हो सकता है।


कभी भी पॉलिसी लेते समय अपनी संपूर्ण ब्यौरा, बीमारियां इत्यादि की जानकारी इंश्योंरेंस कंपनी को जरूर देना चाहिए। इससे भविष्य में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। पिता की तंबाकू खाने की आदत बताने से प्रीमियम की रकम में बढ़ोतरी हो सकती है। किंतु प्रीमियम बढ़ने के डर से ऐसी जानकारियां छुपाना भी उचित नहीं है।


सवाल: मेरी उम्र 40 साल है, मैंने आईसीआईसीआई का प्रू हेल्थ सेवर प्लान लिया है। इसमें सालाना 25,000 रुपये प्रीमियम भर रहा हूं। प्लान में हेल्थ कवर के साथ सेविंग का दावा भी किया गया है। जब क्लेम की जरूरत होगी तो ये कैसे मिलेगा। साथ ही ये बताएं ये प्लान कैसा है, क्या इसमें बने रहूं या सरेंडर करना उचित होगा?


आत्रे भारद्वाज: इस प्लान में आपको हेल्थ कवर और निवेश दोनों की विकल्प मिल रहे हैं। हालांकि एक आम निवेशक के लिए ये प्लान काफी असमंजस है भरा है। वहीं निवेश और इंश्योरेंस दोनों की अलग-अलग चीजें हैं और इनके उद्देश्य भी अलग है। ऐसे में दोनों को एक साथ नहीं मिलाना चाहिए। निवेश के लिए बाजार में कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं उनका इस्तेमाल करना उचित होगा।


प्रू हेल्थ सेवर प्लान में हेल्थ कवर के साथ-साथ कुछ रकम फंड में जाती है। लेकिन इस रकम का इस्तेमाल 3 साल के पहले नहीं कर सकते हैं। बेहतर होगा कि इस पॉलिसी से निकलकर दूसरी अच्छी पॉलिसी लें। बजाज आलियांज की हेल्थ गाइड, एलएंडटी की माय हेल्थ और रेलीगेयर की केयर पॉलिसी अच्छी है, आप इन पॉलिसी को खरीद सकते हैं।


वीडियो देखें