Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

बिरला सन लाईफ कैपिटल प्रोटेक्शन ओरिएंटेड फ़ंड-श्रंखला 2 प्रारंभ

बिरला सन लाईफ म्युचुअल फ़ंड ने बिरला सन लाईफ कैपिटल प्रोटेक्शन ओरिएंटेड फ़ंड -श्रंखला 2 प्रारंभ की है
अपडेटेड Apr 24, 2010 पर 18:20  |  स्रोत : Hindi.in.com

moneycontrol.com


 


बिरला सन लाईफ म्युचुअल फ़ंड ने बिरला सन लाईफ पूंजी संरक्षण आधारित फ़ंड (कैपिटल प्रोटेक्शन ओरिएंटेड फ़ंड) -श्रंखला 2 प्रारंभ की है जो कि एक कम अवधि की पूंजी संरक्षण आधारित योजना है। योजना का उद्देश्य इक्विटी और इक्विटी संबंधित उपकरणों में निवेश के द्वारा पूंजी में वृद्धि करना तथा उच्च गुणवत्ता वाली निश्चित आय योजनाओं (जो क्रम से परिपक्व होती हैं) में निवेश कर पूंजी संरक्षण करना है। 

योजना की अवधि यूनिटों के आवंटन तिथि से 36 महिने तक होगी।

नये फ़ंड ऑफर (एनएफओ) 21 अप्रैल से 21 मई 2010 तक सब्सक्रिप्शन के लिये खुलेंगे। नये इश्यू का अंकित मूल्य (फेस वैल्यू) 10 रुपये प्रति यूनिट होगा।



ये योजना केवल वृद्धि का विकल्प प्रदान करती है। आवेदन की न्यूनतम राशि 5000 रुपए है और उसके बाद ये 10 रुपए के गुणकों में बढ़ती है।
 
योजना में कोई प्रवेश और प्रस्थान शुल्क नहीं है। योजना के परिपक्व होने से पहले यूनिटों के पुनर्खरीद और प्रतिदान की आज्ञा नहीं है। योजना से बाहर निकलने के इच्छुक निवेशक शेयर बाज़ार मोड से ऐसा कर सकते हैं।

योजना के अंतर्गत शुरुआती 80% राशि का आवंटन ऋण सुरक्षा उपकरणों और मुद्रा बाज़ार में किया जायेगा। इनका प्रोफाईल निम्न से मध्यम जोखिम वर्ग का होगा। उसके बाद 20% ऐसेट का निवेश इक्विटी और इक्विटी संबंधित उपकरणों में किया जायेगा जो उच्च जोखिम की होंगी। मुद्रा बाज़ार उपकरणों में वाणिज्यिक दस्तावेज़, वाणिज्यिक पत्र, कोषीय बिल और सरकारी प्रतिभूतियां (जिनकी परिपक्वता अवधि एक वर्ष से अधिक हो), डिपॉजिट प्रमाणपत्र, मियादी बिल, सीबीएलओ (CBLO) और इसी प्रकार के अन्य उपकरण शामिल हैं जो समय समय पर रिज़र्व बैंक द्वारा निर्दिष्ट किये जाते हैं।

योजना की न्यूनतम मानदंड सूची क्रिसिल (crisil mip) पर आधारित मिश्रित सूची की होगी।

इस योजना का प्रबंधन श्री सत्यब्रत मोहंती द्वारा किया जायेगा।